spot_img

अयोध्या ने रचा इतिहास 5.84 लाख दीयों से रोशन हुआ राम मंदिर

HomeSTATEDELHIअयोध्या ने रचा इतिहास 5.84 लाख दीयों से रोशन हुआ राम मंदिर

अयोध्या /दिवाली का त्यौहार हो और अयोध्या (ayodhya )की बात न हो तो फिर शायद ये दीवाली अधूरी ही लगेगी। जी हाँ राम जी की नगरी आयोध्या (ayodhya )में आज फिर से इतिहास रचा गया है पुरे 5.84 लाख दीयों की रोशनी के साथ आज अयोध्या फिर जगमगा उठी है।

 

राम की नगरी अयोध्या में आज शानदार तरीके से दिवाली मनाई गई जहा के ऐतिहासिक राम मंदिर में आज दियों से जगमग रौशनी की छटा देखते ही बन रही थी। बता दे कि राम मंदिर की नींव पड़ने के बाद अयोध्या वासियों की यह पहली दिवाली है।जिसके तहत आज उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी दीपोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित हुए।

 

सरयू घाट पर आज 5 लाख से अधिक दीयों को जलाया गया. इसके अलावा भी झांकी, लाइटिंग समेत अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं. अयोध्या वासियो का कहना था कि कोरोना काल के कारण छाए एक अंधेरे को अब मिटाने का मौका मिला है

अयोध्या की दिवाली क्यों है खास?

अयोध्या (ayodhya )में ऐतिहासिक राम मंदिर की नींव पड़ने के बाद ये पहली दिवाली है. ऐसे में इसे धूमधाम से मनाया जा रहा है. आज का मुख्य कार्यक्रम दोपहर तीन बजे के बाद शुरू होगा, जिसका प्रसारण टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाइव किया जाएगा.

इस बार के कार्यक्रम में महिलाओं की प्रतिभागिता बड़े स्तर पर रही। क्योंकि यूपी सरकार मिशन शक्ति को चला रही है. हर बार की तरह राम की पौड़ी को लाखों दीयों से रोशन किया गया इसके अलावा अयोध्या में मौजूद सभी मंदिरों, घरों के बाहर भी दीये जलाए गए करीब 5.50 लाख दीयों से अयोध्या को रोशन किया गया। ये अपने आप में रिकार्ड है।