spot_img

बाघ की खाल, दांत, नाखून समेत कई अंग बरामद, 5 शिकारी गिरफ्तार

HomeCHHATTISGARHबाघ की खाल, दांत, नाखून समेत कई अंग बरामद, 5 शिकारी गिरफ्तार

गरियाबंद। छत्तीसगढ़ और ओडिशा वन विभाग की टीम ने मिलकर शिकारियों (GARIYABAND NEWS) के यहां छापा मारा। इस दौरान आरोपियों के पास से बाघ की खाल टुकड़ों में व अन्य अवशेष मिले। इस मामले में टीम ने खुडुपानी ओडिशा के बदन मांझी मुख्य आरोपी के साथ 5 शिकारियों को गिरफ्तार किया है साथ ही एक को हिरासत में लिया है।

भैयाजी ये भी देखे : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : छत्तीसगढ़ के शहरों और गांवों के प्रमुख स्थानों पर होगा आयोजन

आरोपियों के कब्जे से तेंदुए समेत अन्य वन्यजीवों (GARIYABAND NEWS) के अंग भी बरामद किए गए है। साथ ही एक भरमार बंदूक और शिकार के कई सामान जब्त किए है। मिली जानकारी के अनुसार, उदंती सीतानदी टायगर रिजर्व गरियाबंद में गठित एन्टी पोचिंग टीम को सूचना मिली थी, कि छत्तीसगढ़-उड़ीसा बॉर्डर से लगे ग्राम खुडूपानी के बदन मांझी के द्वारा एक बाघ का शिकार किया गया हैं। वह उसके खाल को अपने घर पर रखा गया है।

शिकार के कई सामना जब्त

एन्टी पोचिंग टीम उदंती सीतानदी टायगर रिजर्व गरियाबंद और वन परिक्षेत्र खरियार ओडिशा (GARIYABAND NEWS) के स्टॉफ के द्वारा संयुक्त रूप से बदन मांझी के घर का तलाशी ली गई। तलाशी में उसके घर से बाघ की खाल का टुकड़ा और 04 नग जिंदा मयुर का बच्चा व तार, फंदा, तीर कमान एवं अन्य शिकार करने की सामाग्री जब्त किया गया। बदन सिंह को पूछताछ के लिए वन परिक्षेत्र कार्यालय खरियार ले जाया गया।

बदन सिंह से पूछताछ के बाद ग्राम चिखलचुंवा का खगेश्वर मांझी. ग्राम पाठदरहा, विघाघर मांझी बड़मांझी, सचिन मांझी अच्युतानंद मांझी, ग्राम भालुडोंगरी के घर का भी तलाशी लिया गया। यहां भी वन्यप्राणी के अवशेष तेंदुआ नाखुन, तेंदुआ मांस खुला (सूखा ), तेंदुआ का पंजा, भालु का गुप्तांग, भालु का पंजा, साही मुर्गी का अतड़ी, मोर पंख, कोटरी मांस खुला (सूखा ), भरमार बंदुक तीर कमान, जाली जब्त किया गया।

इन आरोपियों पर हुई कार्रवाई

बदन मांझी, सचिन मांझी, बड़ा मांझी, अच्युतानंद मांझी, खगेश्वर मांझी को खरियार न्यायालय में पेश किया और 1 आरोपी विद्याधर मांझी को डिटेन कर उदंती सीतानदी टायगर रिजर्व एन्टी पोचिंग टीम को सुपुर्द किया।