spot_img

World Environment Day : सीएम बघेल ने रोपा आंवला का पौधा, कहा आप भी पेड़ लगाएं

HomeCHHATTISGARHWorld Environment Day : सीएम बघेल ने रोपा आंवला का पौधा, कहा...

रायपुर। सूबे के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के अवसर पर अपने निवास परिसर में आंवला का पौधा रोपा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों से अपने घरों में और आस-पास पौधा लगाने और उसे जीवित रखने की जिम्मेदारी लेने की अपील की।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : दत्तक ग्रहण अभिकरण की प्रोग्राम मैनेजर सीमा निलंबित

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि “हम प्रतिवर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाते हैं। यह दिन मानव और प्रकृति के बीच सामंजस्य और बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है।

प्रकृति के अनियंत्रित दोहन से पर्यावरण के साथ-साथ जीवन के लिए भी संकट उत्पन्न हो रहा है। अब समय आ गया है कि अपना अस्तित्व बचाए रखने के लिए हम संजीदगी से पर्यावरण को बचाने की दिशा में सोचें और अधिक काम करें, अन्यथा आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वच्छ हवा मिलना भी दुष्कर हो जाएगा।”

World Environment Day पर मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह गर्व और खुशी की बात है कि पिछले साढ़े चार सालों में लगातार छत्तीसगढ़ ने देश के स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान बनाई है। हरित छत्तीसगढ़ का गठन करने वाला यह देश का पहला राज्य है। पर्यावरण संरक्षण को लेकर छत्तीसगढ़ बेहद जागरूक और गंभीर है। राज्य सरकार ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कई कदम उठायें हैं।

जंगलों को बचाए रखने के लिए लगातार वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना में वृक्षारोपण को शामिल कर किसानों को इसके लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। नदियों के किनारे, जंगलों, गौठानों में बड़े स्तर पर पेड़ लागए गए हैं। शहरी क्षेत्रों में वृक्षारोपण को जन अभियान बनाने के लिए कृष्ण-कुंज विकसित करने की पहल की गई है।

भैयाजी ये भी देखे : Video : कांकेर के दत्तक ग्रहण केंद्र में बच्चियों से मारपीट, ज़मीन में पटका, FIR दर्ज़…

वनांचल में वनवासियों की जरूरत के मुताबिक पौध रोपण कराने का निर्णय लिया गया है। वनाधिकार पट्टे, फलदार वृक्ष, और लघु वनोपजों के संग्रहण को प्राथमिकता दी जा रही है जिससे जंगल भी सुरक्षित रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें वृक्षों को कटने से बचाने के साथ-साथ अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने के लिए लोगों को जागरूक करना चाहिए। जिससे हम प्रदूषण रहित स्वस्थ छत्तीसगढ़ और स्वस्थ भारत के निर्माण में योगदान दे सकें।