spot_img

दिल की नस में जमा कैल्शियम…ब्लाॅकेज, अंबेडकर अस्पताल के डॉक्टरों ने किया सफ़ल ऑपरेशन

HomeCHHATTISGARHदिल की नस में जमा कैल्शियम...ब्लाॅकेज, अंबेडकर अस्पताल के डॉक्टरों ने किया...

रायपुर। डाॅ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय स्थित एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट में पहली बार एक 72 वर्षीय बुजुर्ग के दिल की नसों में हुए ब्लाॅकेज (कैल्सीफाइड) को शाॅकवेव इंट्रावैस्कुलर लिथोट्रिप्सी से तोड़कर सफल एंजियोप्लास्टी की गई।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : छत्तीसगढ़ में ED की टीम ने फिर दी…

दिल की नसों के कैल्सीफाइड ब्लाॅकेज को खोलने के लिए दो विधियों का एक साथ प्रयोग पहली दफ़ा एसीआई के कार्डियोलाॅजी विभागाध्यक्ष डाॅ. (प्रो.) स्मित श्रीवास्तव के नेतृत्व में किया गया। अवरुद्ध कोरोनरी आर्टरी (दिल के बायीं हिस्से की नस) को इस विधि से खोलने के कारण एसीआई का नाम देश में ऐसा करने वाले प्रथम संस्थान के रूप में दर्ज हो गया है।

कार्डियोलॉजिस्ट डाॅ. स्मित श्रीवास्तव के अनुसार दिल की नस में कैल्शियम रूपी चट्टान को तोड़ने की प्रक्रिया ठीक वैसी ही थी जैसे कि किसी सुरंग में डायनामाइट लगाकर चट्टान को तोड़ते हुए अंदर रास्ता बनाकर प्रवेश किया जाता है।

केस के संदर्भ में डाॅ. स्मित श्रीवास्तव ने बताया कि महासमुंद निवासी यह बुजुर्ग जब अस्पताल आई तो दिल मात्र 30 प्रतिशत तक काम कर रहा था। दिल के बायीं हिस्से की एक नंबर की नस में खून का प्रवाह बंद हो गया था। मरीज की केस हिस्ट्री एवं उम्र की अधिकता को देखते हुए हमने निर्णय लिया

कि नस में जमे हुए कैल्शियम को पहले लिथोट्रिप्सी से एवं उसके बाद लेजर विधि से तोड़कर एंजियोप्लास्टी करेंगे। इससे पहले एसीआई में वर्ष 2019 में पहले एक्साइमर कोरोनरी लेजर ऐथेरेक्टाॅमी की गई थी। उसके साथ ही पहला इंट्रा वैस्कुलर लिथोट्रिप्सी भी यहीं किया गया था लेकिन इन दोनों विधियों को एक साथ प्रयोग करके पहली बार किसी मरीज के दिल की नसों के ब्लाॅकेज को खोला।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ की 39.10 फ़ीसदी आबादी तंबाकू का करती है सेवन…रोकने की जरुरत

यह ब्लाॅकेज इतना कठोर हो चुका था कि एंजियोप्लास्टी करने वाले वायर (तार) के अलावा कुछ भी आगे नहीं जा रहा था। इसके बाद हमने दस-दस सेकंड के आठ इंट्रावैस्कुलर लिथोट्रिप्सी शाॅक वेव के जरिये चट्टान को तोड़ते हुए उसको एक्साइमर लेजर तरंगदैर्ध्य के माध्यम से भांप बनाकर निकाल दिया और मरीज की सफल एंजियोप्लास्टी की। मरीज उपचार के बाद स्वस्थ्य है। इसका श्रेय एसीआई के कार्डियोलॉजी विभाग की पूरी टीम को जाता है।