spot_img

अलग ख़बर : लांचिंग से पहले रायपुराइट्स के हाथों में पहुंचा 20 रुपए का सिक्का

HomeINTERNATIONALBUSINESSअलग ख़बर : लांचिंग से पहले रायपुराइट्स के हाथों में पहुंचा 20...

रायपुर। त्यौहारी सीजन में सिक्के देखना मानो सुखी जमीन में पानी की तलाश करने जैसा होता है, लेकिन आपको शायद अब इन सिक्को की खनखनाहट जल्द देखने मिलेगी। भले ही छत्तीसगढ़ के बैंको में 20 के सिक्के डायरेक्ट उपलब्ध नहीं हो पा रहा है लेकिन मार्किट में लोगो के पास इसे देखा जा सकता है।

भारतीय स्टेट बैंक के पास पूछने पर यह कहा जा रहा है कि “अभी यह सिक्का जारी नहीं हुए। अब सबसे बड़ी बात यह है कि जब छत्तीसगढ़ के बैंको में सिक्के उपलबध नहीं है, तो फिर इतनी मात्रा में सिक्के बाजार में आये कैसे।”

भैयाजी ये भी देखे : Share Market : अमरीका के चुनाव से गुलज़ार हुआ बाज़ार

रहा सवाल छत्तीसगढ़ के लोगो का तो सबसे बड़ी बात यह है कि एक तरफ 10 रु के सिक्के को लेकर भी बाजार में लेने से आना कानी की जा रही है। तो दूसरी तरफ 20 रु के सिक्के को देखकर ही उम्मीद की जा रही है कि अशोक चक्र से सज्जित इस सोने जैसी चमक वाले सिक्के को इस दीवाली पाने के लिए हर तरफ होड़ मचने वाली है।

20 रूपये के सिक्के पर क्या है खासियत
सिक्के के दूसरे पहलू पर अशोक स्तम्भ बना है और उसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा है। अशोक स्तंभ के दायें तरफ हिंदी में ‘भारत’ और बाएं भाग में अंग्रेजी में ‘इंडिया’लिखा है। सिक्के के अंदर के भाग में रुपये का नया सिंबल भी बना है जिसमें 20 भी लिखा है।

ज्ञात हो कि चिल्लहर की किल्लत को देखते हुए वजह से ये 20 रूपए का सिक्का RBI ने निकाला है। लेकिन SBI में सिस्टम अपडेट नहीं हो पाने के कारण अभी ये सिक्के बाजार में उतरा नहीं गया है। फिर भी कुछ लोग के पास आपको ये सिक्के मौजुद है। इसके अलावा वित्त मंत्रालय की अधिसूचना में कहा कि 20 रुपये का सिक्का 8.54 ग्राम का है, और इसका बाहरी ब्यास 27 मीली मीटर की है।

भैयाजी ये भी देखे : Gold Price : कम हुई सोने की क़ीमत, बाजार गुलज़ार

बाहरी घेरा निकल चांदी का और मध्य हिस्सा निकिल पीतल का है। बतां दे कि नोट के मुकाबले सिक्के की ज़िन्दगी ज्यादा होती हैं। नोट तो फट जाते है लेकिन सिक्के की उम्र काफी लम्बी होती है। शायद यही कारण है की RBI ने 1, 2, 5,10 के बाद 20 की सिक्के निकाले हैं।