spot_img

आसमान में टली टक्कर : एयर इंडिया और नेपाल एयरलाइंस के विमान हवा में टकराने से बचे…

HomeINTERNATIONALआसमान में टली टक्कर : एयर इंडिया और नेपाल एयरलाइंस के विमान...

 

नई दिल्ली। खुले आसमान में एक बड़ा हादसा होते-होते उस समय टल गया जब एयर इंडिया और नेपाल एयरलाइंस के विमान काठमांडू के ऊपर आपस में टकराने ही वाले थे। नेपाल की मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चेतावनी प्रणाली द्वारा दोनों विमानों के पायलटों को सचेत करने के बाद बीच हवा में टक्कर टल गई, जिससे एक बड़ी दुर्घटना होने से बच गई।

सीएएएन के प्रवक्ता जगन्नाथ निरौला के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) ने लापरवाही के लिए हवाई यातायात नियंत्रक विभाग के दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। शुक्रवार की सुबह कुआलालंपुर से काठमांडू आ रहा नेपाल एयरलाइंस का विमान और नई दिल्ली से काठमांडू आ रहा एयर इंडिया का विमान टकराने से बाल बाल बच गया।

निरौला के हवाले से कहा गया है कि एयर इंडिया का विमान 19,000 फुट से नीचे उतर रहा था, जबकि नेपाल एयरलाइंस का विमान उसी स्थान पर 15,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। प्रवक्ता ने कहा कि रडार पर देखा गया कि दोनों विमान हवा में आसपास हैं, फिर नेपाल एयरलाइंस का विमान 7,000 फीट नीचे आ गया। सीएएएन ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है और दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया है, जो घटना के समय नियंत्रण कक्ष के प्रभारी थे।