spot_img

SpiceJet के दो बी737 विमान होंगे डीरजिस्टर, DGCA से किया अनुरोध

HomeINTERNATIONALBUSINESSSpiceJet के दो बी737 विमान होंगे डीरजिस्टर, DGCA से किया अनुरोध

 

नई दिल्ली। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) को वाहक SpiceJet को पट्टे पर दिए गए दो बी737 विमानों का पंजीकरण रद्द करने का अनुरोध प्राप्त हुआ है। अनुरोध हाल ही में दो डबलिन-आधारित पट्टेदारों, विलमिंगटन ट्रस्ट एसपी सर्विसेज और एयरकैसल (आयरलैंड) द्वारा आईडीईआरए (अपरिवर्तनीय अपंजीकरण और निर्यात अनुरोध प्राधिकरण) के तहत किया गया था, जो एक विमान के मालिक को एक विमान को पंजीकृत करने का अधिकार देता है। इस बीच, SpiceJet के एक प्रवक्ता ने कहा कि दो विमानों का पंजीकरण रद्द करने से इसका परिचालन प्रभावित नहीं होगा।

आईडीईआरए के तहत उड़ानों के अपंजीकरण अनुरोध दायर किए गए हैं और सूत्रों ने कहा कि यह आमतौर पर दायर किया जाता है, यदि कोई पट्टादाता और एयरलाइन भुगतान वार्ता पर समझौते तक पहुंचने में विफल रहता है। पंजीकरण रद्द करने की प्रक्रिया को आम तौर पर विमानन नियामक द्वारा जांच के बाद अनुमति दी जाती है कि क्या विमान का कर अधिकारियों और हवाईअड्डों से कोई बकाया है।

SpiceJet ने हाल ही में घोषणा की कि उसने कार्लाइल एविएशन पार्टनर को 10 करोड़ डॉलर से अधिक की बकाया राशि को इक्विटी शेयरों और अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर में पुनर्गठित किया है। विमान पट्टेदार, कार्लाइल एविएशन पार्टनर्स, कार्लाइल के 143 बिलियन डॉलर के वैश्विक क्रेडिट प्लेटफॉर्म का वाणिज्यिक विमानन निवेश और सर्विसिंग शाखा है। इस सौदे से स्पाइसजेट का 10 करोड़ डॉलर का कर्ज खत्म हो जाएगा, जिससे भविष्य में विस्तार के लिए उसकी बैलेंस शीट मजबूत होगी। इस कदम से कंपनी की बैलेंस शीट में काफी कमी आएगी। स्पाइसजेट ने 31 दिसंबर, 2022 को समाप्त तिमाही के लिए 107 करोड़ रुपये (विदेशी मुद्रा समायोजन को छोड़कर 221 करोड़ रुपये) का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि 31 दिसंबर 2021 को समाप्त तिमाही में 23.28 करोड़ रुपये (विदेशी मुद्रा समायोजन को छोड़कर 20 करोड़ रुपये) का शुद्ध लाभ हुआ।