spot_img

Gold Price : करवाचौथ पर कम हुई सोने की क़ीमत, बाजार गुलज़ार

HomeINTERNATIONALBUSINESSGold Price : करवाचौथ पर कम हुई सोने की क़ीमत, बाजार गुलज़ार

मुंबई। धनतेरस से पहले करवाचौथ पर ही सराफा बज़ार में सोने की कीमत में गिरावट दिखी है। ये गिरावट अमेरिकी डॉलर की मज़बूती की वज़ह से देखी गई है। सोने की कम हुई कीमत के बाद से बाजार गुलज़ार रहा। सोने के साथ ही चांदी की कीमत में भी कमी आई है।

               अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव कल 1917 डॉलर प्रति औस बढ़ा था, जो आज सुबह बाजार खुलने के बाद 1,882.80 डॉलर प्रति औंस पर आ पहुंचा। इधर चांदी में दो फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है।
भैयाजी ये भी पढ़े : सोने चांदी के भाव में बढ़ोतरी…

इधर भारतीय वायदा बाजार में भी आज सोने और चांदी में कारोबार की शुरूआत बेहद कमजोरी के साथ हुई। बीते सत्र में घरेलू वायदा बाजार में सोने और चांदी में एक फीसदी से ज्यादा की तेजी आई थी। हालांकि सराफा के जानकारों का कहना है कि सोने और चांदी में गिरावट से त्योहारी सीजन में खरीददारी बढ़ने की उम्मीद है।

कारोबारियों को कहना है कि आगे धनतेरस का त्योहार है जिसमें देश में सबसे ज्यादा सोने और चांदी की खरीददारी होती है उसके बाद बाद शादी का त्योहार भी शुरू होने वाला है, लिहाजा गिरावट पर लिवाली बढ़ेगी।

ये है आज सोने का भाव
देश के सबसे बड़े वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर आज सोने के दिसंबर वायदा अनुबंध में बीते सत्र से 231 रुपये यानी 0.45 फीसदी की कमजोरी के साथ 51,367 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार शुरू कर रहा था। जबकि इससे पहले सोने का भाव 51,320 रुपये पर खुला था, जो 51,260 रुपये तक फिसला।

भैयाजी ये भी पढ़े : दिवाली में सोने की खरीदारी में हो सकती है बढ़ोत्तरी

906 रुपए कम हुई चांदी
चांदी के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 906 रुपये यानी 1.45 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 61,779 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले चांदी का भाव एमसीएक्स पर 61,340 रुपये प्रति किलो पर खुला।