spot_img

EPFO : दिसंबर में 14 लाख 93 हज़ार नए सदस्य बने, 32 हज़ार की बढ़त

HomeINTERNATIONALBUSINESSEPFO : दिसंबर में 14 लाख 93 हज़ार नए सदस्य बने, 32...

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पिछले साल दिसंबर के महीने में कुल 14.93 लाख सदस्य जोड़े हैं। पेरोल डेटा की साल-दर-साल तुलना के अनुसार, 2021 में पिछले वर्ष के दौरान इसी महीने की तुलना में दिसंबर 2022 में शुद्ध सदस्यता वृद्धि में 32,635 की वृद्धि हुई।

भैयाजी ये भी देखें : केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण बोली, तो पेट्रोल भी GST के दायरे में आ सकता है…

सोमवार को जारी ईपीएफओ के प्रोविजनल पेरोल डेटा से पता चलता है कि दिसंबर महीने के दौरान जोड़े गए 14.93 लाख सदस्यों में से करीब 8.02 लाख नए सदस्य पहली बार ईपीएफओ के सामाजिक सुरक्षा दायरे में आए हैं। नए ज्वाइन किए गए सदस्यों में, उच्चतम नामांकन 18-21 वर्ष के आयु-समूह में 2.39 लाख सदस्यों के साथ दर्ज किया गया है, इसके बाद 2.08 लाख सदस्यों के साथ 22-25 वर्ष के आयु-समूह में पंजीकरण किया गया है।

दिसंबर के दौरान कुल नए सदस्यों का 55.64 प्रतिशत 18-25 वर्ष आयु समूह का है। EPFO में शामिल होने वाले अधिकांश सदस्य पहली बार नौकरी चाहने वाले हैं जो देश के संगठित क्षेत्र के कार्यबल में शामिल हो रहे हैं। डेटा ने यह भी बताया कि लगभग 3.84 लाख सदस्य इससे बाहर निकल गए जबकि 10.74 लाख सदस्य बाहर निकले और ईपीएफओ सदस्यता में फिर से शामिल हो गए।

इन सदस्यों ने अपनी नौकरियों को बदल दिया और ईपीएफओ के तहत कवर किए गए प्रतिष्ठानों में फिर से शामिल हो गए और अंतिम निपटान के लिए आवेदन करने के बजाय अपने संचय को स्थानांतरित करने का विकल्प चुना, जिससे उनकी सामाजिक सुरक्षा का विस्तार हुआ।

पेरोल डेटा के लिंग-वार विश्लेषण से संकेत मिलता है कि दिसंबर 2022 में नई महिला सदस्यों का नामांकन 2.05 लाख रहा है। कुल नए शामिल होने वालों में नई महिला सदस्यों का प्रतिशत नवंबर 2022 में 25.14 प्रतिशत से बढ़कर 25.57 प्रतिशत हो गया है। कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम, 1952 के तहत पहली बार इन महिला सदस्यों को सामाजिक सुरक्षा कवर प्रदान किया गया है।

EPFO के नए सदस्य बनाने में महाराष्ट्र अव्वल

राज्य-वार पेरोल के आंकड़े बताते हैं कि सदस्य जोड़ने के मामले में शीर्ष पांच राज्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, कर्नाटक और हरियाणा हैं। इन राज्यों ने मिलकर महीने के दौरान 60.08 प्रतिशत जोड़ा। सभी राज्यों में, महीने के दौरान कुल सदस्य जोड़ने में 24.82 प्रतिशत के साथ महाराष्ट्र सबसे आगे है, इसके बाद तमिलनाडु राज्य 10.08 प्रतिशत के साथ है।

भैयाजी ये भी देखें : निलंबित हुई शराब पीकर स्कूल पहुँचने वाली प्रधान पाठक नीलिमा सुषमा एक्का

उद्योग-वार पेरोल डेटा का वर्गीकरण इंगित करता है कि विशेषज्ञ सेवाएं (जनशक्ति आपूर्तिकर्ताओं, सामान्य ठेकेदारों, सुरक्षा सेवाओं, विविध गतिविधियों आदि से मिलकर) महीने के दौरान कुल सदस्य वृद्धि का 38.22 प्रतिशत बनता है। पिछले महीने के साथ उद्योग-वार आंकड़ों की तुलना करने पर, उद्योगों में उच्च नामांकन देखा गया है, जैसे वित्तपोषण प्रतिष्ठान, बीड़ी बनाना, व्यापार-वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, यात्रा एजेंसियां, आदि।