spot_img

Budget 2023 : पीएम आवास, टैक्स स्लैब और इलेक्ट्रॉनिक्स में बड़ी घोषणाएं

HomeNATIONALBudget 2023 : पीएम आवास, टैक्स स्लैब और इलेक्ट्रॉनिक्स में बड़ी घोषणाएं

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2024 लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट (Budget 2023) आज पेश किया। सुबह 11 बजे वित्त मंत्री का लोकसभा में बजट भाषण शुरू हुआ जिसमें कई महत्वपूर्ण घोषणएं की गई।

भैयाजी ये भी देखें : छत्तीसगढ़ का नया रिकॉर्ड, 23 लाख किसानों से खरीदा 107 लाख मीट्रिक टन से ज़्यादा धान…

वित्त मंत्री ने कहा कि सात लाख तक आय वालों को कोई टैक्स नहीं देना होगा। वहीं सोना, चांदी और प्लेटिनम, सिगरेट पर टैक्स बढ़ाया गया है, जिससे ये महंगा होगा। इधर कुछ मोबाइल, कैमरे के लेंस, इलेक्ट्रिकल वाहन, एलईडी टीवी सस्ते होंगे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के परिव्यय को 66 प्रतिशत बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये करने की घोषणा की। इस योजना में ग्रामीण और शहरी गरीबों के लिए घर उपलब्ध कराने की परिकल्पना की गई है,

और इसके परिव्यय में भारी बढ़ोतरी इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए महत्व रखती है कि यह 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले सरकार का अंतिम उचित बजट (Budget 2023) है। इस बीच, 2023-24 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए अपने भाषण में, सीतारमण ने आगे कहा कि पूंजी निवेश परिव्यय को तीसरे वर्ष के लिए 33 प्रतिशत बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है, जो कि जीडीपी का 3.3 प्रतिशत होगा।

उन्होंने आगे बताया कि एक शहरी बुनियादी ढांचा विकास निधि का प्रबंधन राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) द्वारा किया जाएगा और इसका उपयोग सार्वजनिक एजेंसियों द्वारा किया जाएगा। सीतारमण ने अपने भाषण के दौरान कहा, हम शहरी बुनियादी ढांचा विकास कोष के लिए प्रति वर्ष 10,000 करोड़ रुपये उपलब्ध कराने की उम्मीद करते हैं।

सीतारमन ने कहा कि पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा, 6000 करोड़ रुपये के लक्षित निवेश के साथ पीएम मत्स्य संपदा योजना की एक नई उप-योजना शुरू की जाएगी।

भैयाजी ये भी देखें : डॉ. रमन और अभिषेक की शिकायत लेकर राजभवन पहुंचे कांग्रेसी, कहा-कराएं जाँच

(Budget 2023) वित्तमंत्री ने कहा कि 2014 से स्थापित मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ सहस्थान में 157 नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे, 2047 तक सिकल सेल एनीमिया को खत्म करने के लिए एक मिशन शुरू किया जाएगा, जिसमें जागरूकता पैदा की जाएगी और प्रभावित आदिवासी क्षेत्रों में 7 करोड़ लोगों की सार्वभौमिक जांच की जाएगी।