spot_img

अवैध गोदामों पर पुलिस की दबिश, 1.50 करोड़ का पटाखा जब्त

HomeCHHATTISGARHअवैध गोदामों पर पुलिस की दबिश, 1.50 करोड़ का पटाखा जब्त

महासमुंद. दिवाली के मद्देनजर जिलें के कारोबारियों ने पटाखों का अवैध भंडारण शुरू कर दिया है। पटाखों के अवैध भंडारण की सूचा मिलने पर महासमुंद पुलिस ने दो पटाखा कारोबारियों के ठिकानों पर दबिश दी और करोड़ो का पटाखा जब्त (POLICE ACTION) किया है। कारोबारी पटाखों का खेप कहां से लाए थे, इस बारे में अफसर पूछताछ कर रहे है।

महासमुंद एसपी प्रफुल्ल ठाकुर (POLICE ACTION) से मिली जानकारी के अनुसार पहली कार्रवाई सरायपाली में हुई है। जहां टीम ने देवलभाठा स्थिति एक गोदाम से 1.50 करोड़ रुपए का पटाखा जब्त किया है। व्यापारी ने वैध दस्तावेज के बिना भारी मात्रा में पटाखे का भंडारण किया था। गोदाम से टीम ने 445 पेटी में पटाखा बरामद कर उसके खिलाफ विस्फोटक अधिनियम व अवैध भंडार के तहत अपराध दर्ज किया है।

दूसरी कार्रवाई (POLICE ACTION) पिथौरा पुलिस ने की है। यहां कारोबारी के गोदाम से 31 कार्टून पटाखा पुलिस ने जब्त किया है। व्यापारी सुप्रीम कोर्र्ट के नियमों को अनदेखी कर अपने गोदाम ने अवैध रूप से पटाखे का भंडारण किया था। इसके अलावा उसके पास जो लाइसेंस है उसकी तिथि भी समाप्त हो गई है। उसे भंडारण के लिए लाइसेंस को रिन्यू कराने की आवश्यकता है, जो उसने नहीं कराया है।

अवैध भंडारण का खेल

अपर कलेक्टर जोगेन्दर नायक ने बताया कि स्थाई व अस्थाई लाइसेंस लेने वाले व्यापारियों को प्रतिवर्ष लाइसेंस का नवीनीकरण कराना अनिवार्य होता है। पर्व के नजदीक आते ही व्यापारी लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए आवेदन कलेक्टोरेट में जमा करते हैं। आठ दिन बाद नवीनीकरण लाइसेंस नई गाइडलाइन के साथ दिया जाता है। उन्होंने कहा कि जिन व्यापारियों का लाइसेंस नवीनीकरण नहीं हुआ है, वे कलेक्टोरेट में इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।