spot_img

संसद के शीतकालीन सत्र का आज से आगाज, विदेश नीति पर बयान देंगे जयशंकर

HomeNATIONALसंसद के शीतकालीन सत्र का आज से आगाज, विदेश नीति पर बयान...

दिल्ली। संसद (SANSAD) का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है। कामकाज के लिहाज से वैसे तो यह सत्र सिर्फ 17 दिनों का ही है, लेकिन कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक में जिस तरह का रुख दिखाया है, उससे इस सत्र के गर्म रहने के आसार हैं।

बता दें कि कांग्रेस सहित दूसरे विपक्षी दलों ने चुनाव आयुक्त की एक दिन में नियुक्ति, चीन के साथ सीमा पर तनाव, महंगाई, ईडब्ल्यूएस आरक्षण की फिर से समीक्षा जैसे विषयों पर सरकार से चर्चा की मांग की है। बता दें कि संसद का शीतकालीन सत्र सात दिसंबर से शुरू होकर 29 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान दोनों सदनों की कुल 17 बैठकें होंगी।

भैयाजी ये भी देखे : Delhi Chunav LIVE: BJP और AAP में कांटे की टक्कर

एक घंटे के लिए स्थगित रहेगी लोकसभा

लोकसभा आज (SANSAD)  एक घंटे के लिए स्थगित रहेगी। अधीर रंजन चौधरी के नेतृत्व में विपक्षी सांसदों ने वरिष्ठ नेता और मौजूदा सांसद मुलायम सिंह यादव के सम्मान में स्पीकर से सदन को आधे दिन के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया है।

अधीर रंजन ने उठाया था ‘क्रिसमस’ की उपेक्षा का मुद्दा

सर्वदलीय बैठक के बाद कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा हमने सरकार को कहा है कि जैसे हिंदू, मुस्लिम के त्योहार होते हैं, वैसे ईसाई लोगों का भी त्योहार होता है। यह बात ईसाई लोगों के त्योहार के समय ध्यान रखनी जरूरी है। उनकी जनसंख्या कम है लेकिन यह बात हमें सोचनी चाहिए। हम सत्र को छोटा, बंद कर त्योहर मनाने के लिए नहीं कह रहे, बल्कि सरकार को इसके बारे में सोचने के लिए कह रहे। सरकार 24-25 विषयों पर चर्चा कराना चाहती है जिसके लिए समय नहीं, क्योंकि यह सत्र 17 दिन का है।

सर्वदलीय बैठक में लिया 31 दलों ने हिस्सा

संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी (SANSAD)  ने बताया था कि सर्वदलीय बैठक में 47 में से 31 दलों ने हिस्सा लिया था। सभी दलों ने अपने मुद्दे और विषय रखे। हम सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हैं। राज्यसभा के सभापति और लोकसभा अध्यक्ष जैसे अनुमति देंगे, सरकार उस विषय पर चर्चा कराएगी।

सर्वदलीय बैठक में क्या बोले थे प्रल्हाद जोशी

सर्वदलीय बैठक के बाद प्रल्हाद जोशी ने बयान दिया था। उन्होंने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के उन आरोपों को गलत बताया, जिसमें उन्होंने क्रिसमस की उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए छुट्टी नहीं रखने की बात कही थी। जोशी ने कहा, इस बार क्रिसमस रविवार को है। रही बात सत्र की, तो 24 और 25 दिसंबर को छुट्टी रहेगी। यदि 26 दिसंबर को भी छुट्टी रखने की बात है, तो कार्यमंत्रणा समिति इस पर निर्णय लेगी।