spot_img

उद्योगों को खेल अकादमियों के संचालन की जिम्मेदारी, ACS करेंगे मॉनिटरिंग

HomeCHHATTISGARHउद्योगों को खेल अकादमियों के संचालन की जिम्मेदारी, ACS करेंगे मॉनिटरिंग

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में खेलों के विकास के लिए बेहतर अधोसरंचना के निर्माण करने के साथ ही खिलाड़ियों को जरूरी सुविधाओं मुहैया करा रही है। इसी कड़ी में निर्मित खेल अकादमियों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मानकों के हिसाब से तैयार किया जा रहा है। इन खेल अकादमियों को उद्योगों के सी.एस.आर. मद से शीघ्र संचालन की कार्यवाही सुनिश्चित कराने हेतु खेल एवं युवा कल्याण विभाग की अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में उद्योग प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की जाएगी।

भैयाजी ये भी देखे : बस्तर की “धाकड़” बेटी को मिला राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार, राष्ट्रपति के…

उल्लेखनीय है की छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण की गवर्निंग बॉडी की बैठक में प्राप्त निर्देश के परिपालन में राज्य की विभिन्न खेल अकादमियों का संचालन उद्योगों के सी. एस.आर. मद से किये जाने के संबंध में 15 जून 2022 को उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की प्रमुख सचिव की अध्यक्षता एवं खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव की उपस्थिति में उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित किया गया था। जिसमें लिए गए निर्णयानुसार, सी.एस.आर. मद से खेल अकादमियों के संचालन हेतु संचालनालय के द्वारा रोडमैप एवं गाइडलाइन तैयार कर उद्योग विभाग को आगामी कार्यवाही हेतु प्रेषित की जा चुकी है।

सी.एस.आर. मद से खेल अकादमियों के संचालन के लिए जिन उद्योगों को चिन्हित किया गया है, उनमें नारायणपुर जिले में आवासीय मलखम्ब अकादमी संचालन हेतु भिलाई स्टील प्लांट, नवा रायपुर जिले में आवासीय शूटिंग रेंज एवं शूटिंग अकादमी संचालन के लिए जिंदल स्टील एण्ड पॉवर लिमिटेड रायगढ़, बहतराई बिलासपुर जिले में एक्सिलेंस सेंटर हॉकी, एथलेटिक्स एवं तीरंदाजी अकादमी एवं रायपुर जिले के आवासीय तीरंदाजी अकादमी के लिए एन.एम.डी.सी. लिमिटेड को चिन्हित किया गया है।

इसी प्रकार रायपुर जिले में गैर आवासीय एथलेटिक्स अकादमी के लिए बजरंग पॉवर एण्ड स्टील एवं आवासीय हॉकी अकादमी अल्ट्राटेक सीमेंट कम्पनी, कोरबा जिले में आवासीय वालीबॉल स्वीमिंग, बास्केटबॉल, फुटबॉल अकादमी में बालको के साथ-साथ एन.टी.पी.सी. लिमिटेड कोरबा,

भैयाजी ये भी देखे : सर्व आदिवासी समाज के नेताओं ने कहा, नहीं दिलाई कोई शपथ…हम…

बिलासपुर जिले में आवासीय बालिका कबड्डी अकादमी के लिए गोपाल स्पंज एंड पावर प्रा.लि. के साथ फिल इस्पात प्रा. लि. तखतपुर एवं राज्य खेल प्रशिक्षण केन्द्र बहतराई बिलासपुर में अधोसंरचनाओं का विकास के लिए एस.ई.सी.एल. बिलासपुर शामिल हैं।