spot_img

अग्निवीर भर्ती रैली आज से शुरू, 70 हजार से अधिक युवा होंगे शामिल

HomeCHHATTISGARHअग्निवीर भर्ती रैली आज से शुरू, 70 हजार से अधिक युवा होंगे...

दुर्ग। अग्निवीर भर्ती (AGNIVEER BHARTI) के लिए बस्तर सहित अन्य जिलों से युवा अभ्यर्थी दुर्ग पहुंच गए हैं। भर्ती प्रकिया में प्रतिदिन छह हजार उम्मीदवार शारीरिक परीक्षण के लिए अपनी उम्मीदवारी दर्ज कराएंगे। छत्तीसगढ़ राज्य के समस्त जिलों से लगभग 70 हजार युवाओं की उपस्थिति संभावित मानते हुए जिला प्रशासन ने भर्ती के लिए तैयारी की है। भर्ती प्रक्रिया बुधवार-गुरूवार की मध्य रात्रि से शुरू होगी। बुधवार को कलेक्टर और एसपी ने सेना के जवानों के साथ रविशंकर स्टेडियम सहित अन्य स्थानों का निरीक्षण कर भर्ती के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया।

भैयाजी ये भी देखे : हाई टेंशन तार की चपेट में आने से नर हाथी की मौत

भारतीय थल सेना में भर्ती के लिए रविशंकर स्टेडियम दुर्ग में एक से 13 दिसंबर तक अग्निवीर रैली का आयोजन होना किया गया। सेना में भर्ती के लिए अभ्यर्थियों के दुर्ग पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। बुधवार को बस्तर सहित अन्य जिलों के अभ्यर्थी दुर्ग पहुंचे। अभ्यर्थियों के ठहरने और भोजन के लिए सुराना कालेज मैदान में व्यवस्था बनाई गई है। भोजन व्यवस्था के लिए विभिन्न विद्यालयों के 53 रसोइयों की ड्यूटी लगाई गई है। अभ्यर्थियों की आवास और भर्ती स्थल पर अस्थायी शौचालय बनाने के साथ ही विभिन्ना स्थानों पर मोबाइल टायलेट की व्यवस्था की गई है। भर्ती स्थल पर अग्निशमन दल भी मौजूद रहेगा। भर्ती रैली को लेकर कलेक्टर द्वारा विभिन्न विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है।

स्क्रीनिंग सेक्शन बनाया

गाइड लाइन के अनुरूप उम्मीदवारों के दस्तावेज से लेकर शारीरिक परीक्षण (AGNIVEER BHARTI) के लिए स्थल पर अलग-अलग स्क्रीनिंग सेक्शन रखे गए हैं। ताकि उम्मीदवार क्रमवार प्रक्रिया को अपनाकर सुगम तरीके से भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सके। भर्ती के लिए दुर्ग आने वाले उम्मीदवारों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशन में पूछताछ केंद्र बनाया गया है। यहां 12 अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। बस स्टैंड में भी पूछताछ केंद्र की व्यवस्था बनाई गई है।

दस्तावेजों की सूची किया चस्पा

भर्ती रैली में किन दस्तावेजों और प्रमाण पत्रों को लेकर अभ्यर्थियों को पहुंचना है जिला प्रशासन ने इसकी सूची रविशंकर स्टेडियम सहित अन्य स्थानों पर भी चस्पा किया है। जिसमें पासपोर्ट आकार की फोटो, शिक्षा प्रमाण पत्र,आइटीआइ सर्टिफिकेट,जाति प्रमाण पत्र,चरित्र प्रमाण पत्र,आधार कार्ड सहित जरूरत के अन्य प्रमाण पत्रों के संबंध में जानकारी दी गई है। ताकि अभ्यर्थियों को भटकना न पड़े।

प्रदर्शन बढ़ाने वाले दवाओं का न करें प्रयोग

भर्ती के संबंध में अभ्यर्थियों के लिए एक गाइड लाइन (AGNIVEER BHARTI) भी जारी किया गया है। जिसमें शारीरिक परीक्षण के दौरान प्रदर्शन बढ़ाने वाली दवाओं का प्रयोग नहीं करने कहा गया है। नशीले पदार्थों के सेवन के कारण शारीरिक परीक्षण के दौरान किसी भी प्रकार की दुर्घटना के लिए सेना जिम्मेदार नहीं होगी। रैली के दौरान किसी भी समय स्टाफ द्वारा अभ्यर्थियों के सामान,बैग की जांच की जा सकती है।