spot_img

सीएम भूपेश ने की समीक्षा, अफसरों को ज़मीन से जुड़ कर काम करने दिए निर्देश

HomeCHHATTISGARHसीएम भूपेश ने की समीक्षा, अफसरों को ज़मीन से जुड़ कर काम...

 

राजनांदगांव। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अंबागढ़ चौकी स्थित सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक में योजनाओं की समीक्षा की। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि कल भेंट-मुलाकात में मैंने देखा कि तेंदूपत्ता के मामले में जनप्रतिनिधियों को भी मालूम नहीं था। अधिकारियों को भी नहीं। ये बहुत अप्रिय बात है। इसका मतलब यह है कि जमीनी स्तर पर आपका संपर्क नहीं है।

मुख्यमंत्री बघेल के समक्ष सीसीएफ ने अपनी बात रखी।चारों मामले के बारे में बताया। एक मामले में बताया कि पेमेंट आ चुका था लेकिन पत्नी को मालूम नहीं था। एक मामले में प्रबंधक ने बताया कि सूची बनाते समय दूसरे की राशि चढ़ गई थी। लिखित प्रतिवेदन लिया गया है। एक मामले में बताया कि भुगतान हो चुका है। हमने पासबुक से डिटेल निकाला है।

कोरचटोला में एक मामले में पेमेंट कम क्यों हुआ, इसका रिकॉर्ड देख रहे हैं। प्रबंधक ने हमें सही फीडबैक नही दी। उन्हें निलंबित किया गया है। जहां कहीं भी अंतर पाया गया जांच में, प्रबंधकों पर कार्रवाई की जाएगी। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि 8 दिन में रिपोर्ट दें। मुख्यमंत्री बघेल के पूछने पर शारदा सिन्हा के मामले में पीएचई के ईई ने बताया कि एक हैंडपम्प में पानी मे आयरन पाया गया। शेष ठीक है। जांच के लिए कल ही टीम पहुंची थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया वालों को भी साथ ले जाएं ताकि वस्तुस्थिति की जानकारी हो और इस तरह की अतिरंजित कर की गई शिकायत न आये।

रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि कल मेरे पास कुम्हार और बुनकर आये। उन्हें बढिया ट्रेनिंग और मार्केट मिल जाए तो उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर बाजार और प्लेटफॉर्म मिल पायेगा। उन्होंने कहा कि गौठान में होने वाली रूटीन गतिविधि यहां नहीं होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने 30 केवी सब-स्टेशन की प्रगति के बारे में भी पूछा।मुख्यमंत्री ने कहा कि छुरिया में हेल्थ ऑफिसर और स्टाफ द्वारा लोगों से दुर्व्यवहार की शिकायत आई है। यह नहीं होना चाहिए।इस पर छुरिया के बीएमओ ने कहा कि मैंने किसी से दुर्व्यवहार नहीं किया, मुख्यमंत्री ने कहा कि ध्यान रखें, लोगों से बढ़िया आचरण होना चाहिए।

बैठक में मुख्यमंत्री ने अवैध शराब पर पूरी तरह रोक लगाने के निर्देश दिए। राजीव युवा मितान क्लब के बारे में मुख्यमंत्री ने पूछा। जिस पर अधिकारियों ने विस्तार से जानकारी दी। अम्बागढ़ चौकी में स्वावलंबन योजना के अंतर्गत दुकान बनी है। अलॉट क्यों नहीं हुए।

सीएमओ ने बताया कि 4 बार इश्तहार निकाल चुके हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि मीटिंग कर लें, इससे लोग आ जाएंगे।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूछा कि सुपोषण मिशन में अंडा कहाँ से देते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि समूह की महिलाओं से मुर्गीपालन का कार्य कराएं। अंडे यहीं से सप्लाई होंगे तो समूह की आय भी बढ़ेगी, बच्चे भी सुपोषित होंगे।

मुख्यमंत्री ने नरवा योजना की प्रगति की जानकारी ली। बताया गया कि तीन साल में 2 फ़ीट वॉटरलेवल बढ़ गया है।अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि अंग्रेजी में जाति प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कराएं।मुख्यमंत्री ने शिक्षा की स्थिति जानी और पूछा कि पढ़ाई कैसे हो रही है, मुख्यमंत्री ने कहा कि तय कीजिए कि रिजल्ट बेहतर देंगे।