spot_img

G-20 सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर वैश्विक स्तर पर होगी चर्चा

HomeNATIONALG-20 सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर वैश्विक स्तर...

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 14 से 16 नवंबर तक इंडोनेशिया के बाली की यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिये इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो के आमंत्रण पर जा रहे हैं। शिखर बैठक से इतर, प्रधानमंत्री मोदी दूसरे देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

भैयाजी यह भी देखे: मॉर्निंग वॉक पर निकले युवक के सामने आया बाघ, दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

समझा जाता है कि G-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज एवं अन्य नेता हिस्सा लेंगे।बैठक में इन नेताओं के यूक्रेन संघर्ष एवं खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा पर इसके प्रभाव तथा जलवायु परिवर्तन सहित अन्य ज्वलंत वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने की संभावना है। उन्होंने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री अन्य देशों के नेताओं के साथ महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। प्रवक्ता ने बताया कि जी20 बैठक में तीन कार्यकारी सत्र आयोजित किये जायेंगे जिनमें खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य और डिजिटल लेनदेन शामिल हैं।

ये देश है शामिल

G-20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं। जी20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का एक प्रमुख मंच है। जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। भारत वर्तमान में जी20 ‘ट्रोइका’ (जी-20 के वर्तमान, पिछले और आगामी अध्यक्ष) का हिस्सा है जिसमें इंडोनेशिया, इटली और भारत शामिल हैं।