spot_img

हिमाचल चुनाव 2022: चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने थामा BJP का दामन

HomeNATIONALहिमाचल चुनाव 2022: चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, मेजर विजय...

दिल्ली। हिमाचल प्रदेश (HIMANCHAL CHUNAV) के चुनावी रण में कांग्रेस को जोर का झटका लगा है। तो वहीं, बीजेपी का कुनबा बढ़ गया है। दरअसल कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने कांग्रेस से किनारा करते हुए बीजेपी का दामन थाम लिया है। मेजर विजय सिंह मनकोटिया बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हुए। नड्डा ने ही उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई।

जेपी नड्डा ने किया पार्टी में स्वागत

मेजर विजय सिंह मनकोटिया के बीजेपी में शामिल होने (HIMANCHAL CHUNAV)  के मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने कांग्रेस छोड़ने और भाजपा में शामिल होने और सेवा करने का फैसला किया है।मैं उनका पार्टी में स्वागत करता हूं। गौरतलब है कि मनकोटिया ने कांग्रेस से किनारा ऐसे समय में किया है जब सिर पर चुनाव है, ये पार्टी के लिए झटका माना जा रहा है।

भैयाजी यह भी देखे: दिवाली के बाद कई शहरों में वायु गुणवत्ता खराब

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटें पर चुनाव

हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा क्षेत्र हैं। यानी हिमाचल प्रदेश (HIMANCHAL CHUNAV)  में सरकार बनाने के लिए 35 सीटों की जरूरत होगी। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 में राज्य की 17 विधानसभा सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 3 विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित थी। वहीं, प्रदेश में 48 विधानसभा सीटें सामान्य वर्ग के लिए थी। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 में बीजेपी ने 44, कांग्रेस ने 21 और अन्य ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

क्या है वोटरों की वर्तमान स्थिति

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में 55 लाख मतदाता हैं।जिसमें 27 लाख 80 हजार पुरुष और 27 लाख 27 हजार महिलाएं हिस्सा लेंगी। आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव में शामिल सेवा कर्मियों की संख्या 67,532 होगी। इसके अलावा 80 साल से ज्यादा उम्र के 1.22 लाख वोटर हैं। साथ ही 1184 मतदाता ऐसे हैं, जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है।