spot_img

ICC Ranking : पहले नंबर में आने के लिए केवल 16 अंक दूर है सूर्यकुमार यादव…

HomeSPORTSICC Ranking : पहले नंबर में आने के लिए केवल 16 अंक...

मुंबई। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक और शानदार टी20 सीरीज के बाद भारत के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ICC Ranking में पाकिस्तान के नंबर वन सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के और भी करीब पहुंच गए हैं। नंबर 1 और नंबर 2 रैंक के स्थानों में केवल 16 अंकों का अंतर रह गया है। आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के दौर से पहले, रिजवान के 854 अंक हैं, जबकि भारत के क्रिकेटर ने हाल ही में समाप्त हुई तीन मैचों की श्रृंखला में दो अर्धशतक लगाए, 838 अंक पर हैं, जिन्होंने प्रोटियाज के खिलाफ घर पर शानदार प्रदर्शन किया।

भैयाजी ये भी देखें : सेक्स वर्कर बनेंगी ऐक्ट्रेस अंतरा बिस्वास उर्फ़ “मोनालिसा” किया खुलासा…

सूर्यकुमार ने 2022 में भारत की हालिया टी20 श्रृंखला को घर पर समाप्त करके अपनी आश्चर्यजनक बढ़त जारी रखी। वह भारत के लिए 119 रनों के साथ उनके प्रमुख रन स्कोरर के रूप में उभरे। 32 वर्षीय खिलाड़ी को 16 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 विश्व कप के दौरान शीर्ष स्थान हासिल करने का मौका मिल सकता है। रिजवान ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में सात मैचों की टी20 श्रृंखला को 316 रनों के साथ प्रमुख रन स्कोरर के रूप में समाप्त किया, लेकिन तथ्य यह है कि अनुभवी बल्लेबाज को श्रृंखला के छठे मैच के लिए आराम दिया गया था और लाहौर में श्रृंखला निर्णायक मैच में ज्यादा कुछ नहीं कर पाए, जिससे उनकी ICC Ranking में गिरावट दर्ज की गई।

शीर्ष स्थान की दौड़ इतनी कड़ी है कि सूर्यकुमार मंगलवार को इंदौर में प्रोटियाज के खिलाफ भारत की श्रृंखला के फाइनल मैच में अपने पाकिस्तानी समकक्ष को बड़े स्कोर से पछाड़ सकते थे, लेकिन दाएं हाथ का यह बल्लेबाज सिर्फ आठ रन पर आउट हो गया। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नई बल्लेबाज रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं और उन्हें शीर्ष पर अपनी जगह का दावा करने के लिए निरंतर रन बनाने की जरूरत है, जबकि दुनिया भर के कई अन्य बल्लेबाजों ने ताजा रैंकिंग में बड़ी प्रगति की है।

भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल प्रोटियाज के खिलाफ दो मैचों में 108 रनों के दम पर ICC Ranking में सात पायदान की छलांग से 14वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि दक्षिण अफ्रीका की तिकड़ी क्विंटन डी कॉक (आठ पायदान के फायदे से 12वें स्थान पर), रिले रोसौव (23 पायदान के फायदे से 20वें स्थान पर) और डेविड मिलर (10 स्थान ऊपर चढ़कर 29वें पर) ने भी बढ़त हासिल की हैं। पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड के लिए लगातार श्रृंखला के बाद शीर्ष क्रम का प्रदर्शन करने वाले डेविड मलान एक स्थान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंच गए, टीम के साथी बेन डकेट (आठ स्थान ऊपर 24 वें स्थान पर) में भी सुधार हुआ।

भैयाजी ये भी देखें : पहले दिन ही 80 करोड़ कमाने वाली पहली तमिल फिल्म बनी “PS1”

आलराउंडरों की नई सूची में शीर्ष 10 के अंदर एक मामूली बदलाव देखा गया। भारत के तेज गेंदबाज हार्दिक पांड्या एक स्थान की गिरावट के साथ पांचवें स्थान पर आ गए। वहीं, अफगानिस्तान के अनुभवी मोहम्मद नबी ने शीर्ष पर अपना स्थान बनाए रखा।