spot_img

दुबई में खुल गया नया भव्य हिंदू मंदिर, 16 देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित

HomeINTERNATIONALदुबई में खुल गया नया भव्य हिंदू मंदिर, 16 देवी-देवताओं की मूर्तियां...

दिल्ली। दशहरा से एक दिन पहले चार अक्टूबर को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दुबई में एक नए हिंदू मंदिर का आधिकारिक तौर पर उद्घाटन किया गया। भारत के शीर्ष गणमान्य लोगों की मौजूदगी में इस भव्य मंदिर के कपाट आधिकारिक तौर पर खोल दिए गए। यह हिदू मंदिर जेबेल अली में अमीरात के कॉरिडोर ऑफ टॉलरेंस में स्थित है. मंदिर 70,000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है। मंदिर के उद्गाटन समारोह में 200 से अधिक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

भैयाजी यह भी देखे: फ्री पावर स्कीम की जाँच करने उपराज्यपाल ने जारी निर्देश

इनमें यूएई के मिनिस्टर ऑफ टॉलरेंस शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान, यूएई में भारत (UAE) के राजदूत संजय सुधीर, सोशल रेगुलेटरी एंड लाइसेंसिंग एजेंसी फॉर कम्युनिटी डेवलपमेंट अथॉरिटी (सीडीए) के सीईओ डॉ. उमर अल मुथन्ना, दुबई हिंदू मंदिर के ट्रस्टी राजू श्रॉफ शामिल थे। इस मंदिर की खास बात यह भी है कि इसके परिसर में चर्च, गुरुद्वारा सहित कई धार्मिक स्थल हैं।

मंदिर का विशेष डिजाइन

मंदिर के उद्गाटन समारोह को संबोधित करते हए राजदूत संजय सुधीर ने कहा, यह भारतीय समुदाय के लिए एक (UAE) स्वागत योग्य खबर है कि आज दुबई में नए हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया जा रहा है। इससे यूएई में रह रही हिंदुओं की एक बड़ी आबादी की धार्मिक आकांक्षाओं की पूर्ति हगी। यह नया मंदिर एक गुरुद्वारे से सटा हुआ है, जिसे 2012 में खोला गया था। दुबई का यह हिंदू मंदिर सभी धर्मों के लिए एक आध्यात्मिक हब है। मंदिर में हिंदू धर्म के 16 देवी-देवताओं की मूर्तियों की स्थापना के साथ एक ज्ञान कक्ष और अन्य धार्मिक गतिविधियों के लिए सामुदायिक केंद्र है।

यूएई (UAE) में भारत के राजदूत ने कहा, हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि यूएई के टॉलरेंस मंत्री शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान ने आज दुबई में नए हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया। हम मंदिर के निर्माण के लिए जमीन देने के लिए दुबई सरकार की परोपकारिता के आभारी हैं। बता दें कि 1958 में दुबई में भारतीय समुदाय के सिर्फ 6,000 लोग रहते थे जबकि आज के समय यह आंकड़ा 33 लाख है। ये लोग दुबई को अपना दूसरा घर मानते हैं। मंदिर के आर्किटेक्टर कंसल्टेंट सुभाष बोइते ने अपने 45 साल के अनुभवों का इस्तेमाल कर इस मंदिर के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है।