spot_img

400 अवैध प्लॉटिंग की लिस्ट बनी थी, प्लॉट बिक गए तब रजिस्ट्री बैन

HomeCHHATTISGARH400 अवैध प्लॉटिंग की लिस्ट बनी थी, प्लॉट बिक गए तब रजिस्ट्री...

रायपुर। राजधानी में बीते चार साल से चल रही अवैध प्लॉटिंग (RAIPUR NEWS) को लेकर अब प्रशासन ने कार्रवाई शुरू की है। कलेक्टर के दबाव के बाद कार्रवाई शुरू हुई है। जो लिस्ट नगर निगम ने करीब 4 साल पहले अवैध प्लॉटिंग करने वालों पर एफआईआर करने के लिए बनाई थी, अब उनके खसरे को ब्लॉक किया गया है। जबकि जोन 1, 5, 6, 7, 8 , 9, 10 के कुल 398 भूखंडों की सूंची चार साल पहले बनी थी। 34 लोगों पर एफआईआर भी दर्ज किया गया था।

भैयाजी यह भी देखे: चरित्र संदेह में कुल्हाड़ी से पति ने की पत्नी की हत्या

महापौर ने उक्त सभी अवैध प्लॉटिंग करने वालों पर एफआईआर भी दर्ज करवाने को कहा था, लेकिन निगम के अफसरों ने कार्रवाई का डर तो दिखाया लेकिन भू-माफियाओं पर कार्रवाई नहीं की। अहम बात यह (RAIPUR NEWS)  है कि निगम के द्वारा बनाई गई लिस्ट के 80 फीसदी प्लॉट एक साल पहले ही बिक चुके हैं। कई जगहों पर नामांतरण भी हो चुका है। ऐसे में अब उक्त खसरों को ब्लॉक करने का ज्यादा फायदा होता नहीं दिख रहा है। जानकारी के मुताबिक कबीरनगर, रायपुरा और गुढ़ियारी के कुछ भू-माफिया ने बीते साल एफआईआर दर्ज होने के बाद उक्त भूमि की रजिस्ट्री कराई है।

एफआईआर का प्रावधान

कलेक्टर के आदेश पर आयुक्त ने निगम क्षेत्र (RAIPUR NEWS)  के अवैध प्लॉटिंग करने वाले भू-माफियाओं के प्लॉट का खसरा तो ब्लाक कर दिया है, लेकिन सवाल यह है कि जिन लोगों के खसरे ब्लॉक किए गए हैं उन पर एफआईआर दर्ज क्यों नहीं की गई। निगम एक्ट के तहत सभी पर एफआईआर का प्रावधान है।

कलेक्टर ने निगम क्षेत्र के बाहर की कार्रवाई

नगर निगम क्षेत्र के बाहर कलेक्टर नें सख्त कार्रवाई करते हुए तकरीबन ढाई सौ खसरों को रजिस्ट्री के लिए ब्लॉक करवाया है। जिसमें सबसे ज्यादा रायपुर तहसील क्षेत्र में 126 खसरे हैं। नगर निगम क्षेत्र के भाठागांव के 18, गुढ़ियारी के 16 इस प्रकार कुल 23 भूखंडों के क्रय, विक्रय पंजीयन पर तत्काल रोक लगायी गयी है। जोन क्रमांक 8 के सोनडोंगरी के 25, रायपुरा 38, दलदल सिवनी के 32, डूण्डा के 51, बोरियाखुर्द 72 में सबसे ज्यादा अवैध प्लॉटिंग हुई है।

इन जगहों पर लगाई गई रोक

जोन क्रमांक 1 कुल 27, जोन क्रमांक 5 के कुल 38 भूखंडों, जोन क्रमांक 6 कुल 35 भूखंडों, जोन क्रमांक 7 के डुमरतालाब के 7, गुढियारी के 16 इस प्रकार कुल 23 भूखंडों के क्रय, जोन क्रमांक 8 के कुल 93 भूखंडों, जोन क्रमांक 9 के कुल 50 भूस्वामियों के भूखंडों, जोन क्रमांक 10 के कुल 132 भूस्वामियों के भूखंडों के क्रय, विक्रय पंजीयन पर रोक लगायी गयी है। जोन 1, 5, 6, 7, 8 , 9, 10 के कुल 398 भूखंडों की बिक्री पर रोक लगायी गयी है।