spot_img

दिल्ली में अब राजपथ नहीं “कर्तव्य पथ” मोदी करेंगे सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन

HomeNATIONALदिल्ली में अब राजपथ नहीं "कर्तव्य पथ" मोदी करेंगे सेंट्रल विस्टा एवेन्यू...

नई दिल्ली। ऐतिहासिक राजपथ को अब कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को नवीनीकृत कर्तव्य पथ और सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन करेंगे।

भैयाजी ये भी पढ़े : छत्तीसगढ़ में 9 सितंबर से 33 जिले, सक्ति के साथ मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर…

केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि वह इस अमृतकाल में अपनी मातृभूमि की सेवा करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेगी। राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्यपथ करना एक अनुस्मारक है। लोकसभा सांसद ने ट्वीट किया जिसका प्रतिक शासन करने का अधिकार नहीं बल्कि सेवा करने का कर्तव्य है।

उन्होंने कहा, इस ऐतिहासिक फैसले पर सभी नागरिकों को बधाई। यह इस अमृतकाल में मातृभूमि की सेवा करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करेगा।

इससे पहले बुधवार को नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) ने राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। अनुमोदन के बाद, इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक के पूरे खंड और क्षेत्र को अब कर्तव्य पथ कहा जाएगा।

सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण

प्रधानमंत्री इस अवसर पर इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। ये कदम अमृत काल में नए भारत के लिए प्रधानमंत्री के दूसरे पंच प्राण के अनुरूप हैं। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, जिसका अनावरण प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा, उसी स्थान पर स्थापित किया जा रहा है, जहां इस साल की शुरूआत में पराक्रम दिवस (23 जनवरी) पर नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया गया था।

भैयाजी ये भी पढ़े : US-IND पार्टनरशिप फोरम में बोले पीयूष गोयल, भारत में अब ज्यादा…

ग्रेनाइट से बनी यह प्रतिमा हमारे स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी के अपार योगदान के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है और उनके प्रति देश के ऋणी होने का प्रतीक होगी। अरुण योगीराज एक मुख्य मूर्तिकार हैं। उनके द्वारा तैयार की गई 28 फीट ऊंची प्रतिमा को एक ग्रेनाइट पत्थर से उकेरा गया है और इसका वजन करीब 65 मीट्रिक टन है।