spot_img

पीएम मोदी 8 सितंबर को पुनर्निर्मित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का कर सकतें है उद्घाटन

HomeNATIONALपीएम मोदी 8 सितंबर को पुनर्निर्मित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का कर सकतें...

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 सितंबर को पुनर्निर्मित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन करेंगे।
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मोदी उसी दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण भी कर सकते हैं, जिसे इंडिया गेट के पीछे छत्र में स्थापित किया जाएगा।

संशोधित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू, जो सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना का हिस्सा है, अब पूरा हो गया है, क्योंकि राजपथ के दोनों किनारों पर भूनिर्माण कार्य किया जा चुका है।एवेन्यू का एक प्रमुख आकर्षण यह है कि राजपथ पर वाहनों के आवागमन के लिए सुगम मार्ग सुनिश्चित करने के लिए पैदल चलने वालों के लिए भूमिगत पैदल मार्ग बनाए गए हैं।

सूत्रों ने बताया कि भूमिगत पैदल मार्ग खुले सिरे वाली सुरंगें हैं, जहां लोग उस तरफ से प्रवेश कर सकेंगे जहां हाल तक इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र परिसर स्थित था और सीधे इंडिया गेट के सामने से बाहर आ जाते थे। उन्होंने कहा कि इन भूमिगत रास्तों में कई प्रवेश और निकास बिंदु हैं।

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू विजय चौक से इंडिया गेट तक फैला है। इसके पुनर्विकास पर काम फरवरी 2021 में शुरू हुआ था और इसे दिसंबर 2021 तक पूरा किया जाना था। हालांकि, कुछ देरी के बाद, 8 सितंबर को प्रधानमंत्री द्वारा इसका उद्घाटन किया जाना तय है। सेंट्रल विस्टा की पुनर्विकास परियोजना, जिसे देश का शक्ति केंद्र माना जाता है, में एक नया संसद भवन, एक सामान्य केंद्रीय सचिवालय, एक सेंट्रल विस्टा एवेन्यू, एक नया प्रधानमंत्री कार्यालय, प्रधानमंत्री का निवास और साथ ही एक नया वाइस प्रेसिडेंट एन्कलेव शामिल है।