spot_img

जन्माष्टमी की धूम शुरू…राधाकृष्ण मंदिर में 551 लीटर दूध से होगा अभिषेक

HomeCHHATTISGARHजन्माष्टमी की धूम शुरू...राधाकृष्ण मंदिर में 551 लीटर दूध से होगा अभिषेक

रायपुर। देशभर में जन्माष्टमी का त्यौहार पुरे धूमधाम से मनाया जाता है। इसका आगाज़ आज से ही हो चूका है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के तमाम मंदिरों में भगवान् श्री कृष्ण के जमोत्सव से जुड़े कार्यक्रमों की शुरुआत हो चुकी है।

भैयाजी ये भी देखें : दुर्ग के आयुर्वेद महाविद्यालय पर 3 लाख का जुर्माना, मान्यता पर भी ख़तरा…

रायपुर के जवाहर नगर स्थित प्राचीन श्री शिव मंदिर, श्री राधाकृष्ण मंदिर में भी जन्माष्टमी को लेकर तैयारियां ज़ोरो पर है। हर साल की तरह इस साल भी श्री कृष्ण जन्मोत्सव के दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की विशेष पूजा अर्चना की जाएगी।

कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए राजू महराज ने बताया कि कल सुबह 8:30 बजे 551 लीटर दूध से श्री जुगलजोडी सरकार का दुग्धाभिषेक वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ किया जाएगा।

इसके साथ ही साथ भजन कीर्तन कार्यक्रम भी शुरू होगा जो पुरे दिन चलेगा। अभिषेक के बाद श्रृंगार कर के उनकी आरती की जाएगी, जिसके बाद सभी भक्तों को प्रसाद वितरित किया जाएगा। पूरे मंदिर परिसर को कलकत्ता के कलाकारों द्वारा फूलों से सजाया जाएगा। अलौकिक विद्युत साज सज्जा की जायेगी।

20 को मनाया जाएगा नंदोत्सव

राजू महाराज ने बताया कि जन्माष्टमी की रात्रि 7:30 बजे से महिला मंडल द्वारा भजन कीर्तन का कार्यक्रम होगा, जिसके बाद प्रारंभ रात्रि 8:30 बजे चांपा से पंकज अग्रवाल, भाटापारा से विकास शर्मा द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। रात12:00 बजे आतिशबाजी के साथ श्रीकृष्ण भगवान का जन्मोत्सव मनाया जायेगा। उनकी भव्य आरती के सभी भक्तो को प्रसाद वितरित किया जाएगा।

भैयाजी ये भी देखें : सीएम बोले-हमर तिरंगा अभियान पूरा हुआ, राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान से उतार कर रखें

20 अगस्त शनिवार को प्रातः 9:00 बजे शोभायात्रा भक्तों द्वारा भजन, कीर्तन करते हुए, बैंड बाजा के साथ निकाली जाएगी, जो की रामसागर पारा, राठौर चौक, गुरुनानक चौक, एम.जी. रोड होते हुए वापस मंदिर लौटेगी। शोभायात्रा पश्चात मंदिर में मटकी फोड़ होगा एवम बधाई गीत के साथ नंदोत्सव मनाया जायेगा।