spot_img

“नागरिक और सरकार को नजदीक लाने” विषय पर कार्यशाला, डॉ. सिंह करेंगे शुभारंभ

HomeINTERNATIONALBUSINESS"नागरिक और सरकार को नजदीक लाने" विषय पर कार्यशाला, डॉ. सिंह करेंगे...

नई दिल्ली। “प्रशासनिक सुधारों के माध्यम से नागरिकों और सरकार को नजदीक लाने” के विषय पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन 18-19 अगस्त, 2022 को ईटानगर में आयोजित किया जाएगा। प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन अरुणाचल प्रदेश सरकार के सहयोग से कर रहा है।

भैयाजी ये भी देखें : नया रायपुर में केन्द्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान की प्रयोगशाला, हुआ MOU…

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेन्द्र सिंह अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और उप-मुख्यमंत्री चोना मीन के साथ दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस (NCGG), प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग (DRPG) अरुणाचल प्रदेश सरकार की प्रशासनिक सेवाओं के 500 अधिकारियों के लिए अगले पांच वर्षों में मिड-करियर बिल्डिंग प्रोग्राम कराने के लिए अरुणाचल प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

दो दिवसीय सम्मेलन में इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

(1) शासन में सुधार, (2) पूर्वोत्तर राज्यों में जन शिकायत निवारण और ई-कार्यालय, (3) पूर्वोत्तर राज्यों में सुशासन की कार्य प्रणाली, (4) जिला सुशासन सूचकांक और (5) सुशासन की कार्य प्रणालियां।
यह सम्मेलन पूर्वोत्तर राज्यों और भारत के पूर्वी राज्यों को समर्पित है, जिसमें 300 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। सम्मेलन सेमी वर्चुअल मोड में होगा।

अधिकतम शासन, न्यूनतम सरकार का फार्मूला

सम्मेलन केंद्र, राज्य और जिला स्तर पर विभिन्न प्रशासनिक सुधारों के माध्यम से सरकार और नागरिकों को करीब लाने का एक प्रयास है। इसमें “अधिकतम शासन, न्यूनतम सरकार” के नीतिगत उद्देश्य के साथ अगली पीढ़ी के सुधारों और नमोन्मेष पर जोर देते हुए डिजिटल टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल, सरकारी प्रक्रिया में सुधार को आवश्यक बनाना,

भैयाजी ये भी देखें : बैठक के बाद नेताप्रतिपक्ष के नाम का ऐलान, चंदेल का नाम…

ई सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच, जिला स्तर पर डिजिटल पहलों में उत्कृष्टता और उभरती हुई प्रौद्योगिकियों को अपनाने में उत्कृष्टता तथा आईसीटी प्रबंधन का इस्तेमाल शामिल है।

दिखाई जाएगी एक फिल्म

एआरपीजी के संयुक्त सचिव एनबीएस राजपूत स्वागत भाषण के बाद अरुणाचल प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव धर्मेंद्र, डीओएनईआर सचिव लोक रंजन और एआरपीजी सचिव वी. श्रीनिवास भी उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। डीएआरऔरपीजी द्वारा निर्मित पूर्वोत्तर क्षेत्र में पीएम अवॉर्डेड पहल 2021 पर एक फिल्म दिखाई जाएगी।