spot_img

बस्तर में डेंगू से 18 साल की युवती की मौत…अब तक 6 लोगों की गई जान

HomeCHHATTISGARHBASTARबस्तर में डेंगू से 18 साल की युवती की मौत...अब तक 6...

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में डेंगू का कहर बढ़ता ही जा रहा है। यहाँ डेंगू से झूझ रही एक 18 साल की युवती की इलाज़ के दौरान मौत हो गई। युवती ने जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में अपनी आखरी सांस ली। आंकड़ों के मुताबिक बीतें तीन दिनों में डेंगू से ये दूसरी और बस्तर जिले की छठवीं मौत है।

भैयाजी ये भी देखें : SAIL ने वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में दर्ज़ की…

2 दिन पहले एक कारोबारी की भी इलाज के दौरान मौत हुई थी। पुरे बस्तर में अब तक डेंगू के अब तक 800 से ज्यादा मरीज मिले हैं। इनमें से 75 प्रतिशत मरीज सिर्फ जुलाई के महीने में ही मिले हैं। इसके बावजूद नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीम डेंगू को रोकने में नाकाम साबित हो रही है।

जानकारी के मुताबिक जगदलपुर की रहने वाली एक युवती की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद उसे इलाज़ के लिए महारानी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जब उसके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ, तो युवती को मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया।

यहां इलाज के दौरान उसने इलाज़ के दौरान दम तोड़ दिया। सरकारी आंकड़ों की मानें तो सिर्फ जुलाई महीने में ही इस बीमारी के चलते बस्तर जिले में 4 लोगों की जान गई है, जबकि अगस्त महीने में 3 दिन के अंदर डेंगू से यह दूसरी मौत है।

ये है डेंगू के लक्षण

राज्य नोडल अधिकारी डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया की बरसात शुरू होते ही मच्छर जनित रोगों जैसे डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। तेज बुखार, बदन, सर एवं जोड़ों में दर्द, जी मचलाना एवं उल्टी होना, आँख के पीछे दर्द, त्वचा पर लाल धब्बे या चकते का निशान, नाक, मसूढ़ों से रक्तस्त्राव, काला मल का आना आदि डेंगू के लक्षण हैं।

इस तरह के लक्षण हों तो अपने निकटतम शासकीय स्वास्थ्य केंद्र जाकर डेंगू की जाँच अवश्य कराएँ। डॉ. मिश्रा ने बताया कि डेंगू का असर शरीर में 3 से 9 दिनों तक रहता है। इससे शरीर में अत्यधिक कमजोरी आ जाती है और शरीर में प्लेटलेट्स लगातार गिरने लगता है। इन लक्षणों के प्रति सावधान रहने की जरूरत है।

डेंगू से बचाव के लिए करें ये उपाय

डेंगू से बचाव के लिए घर में साफ-सफाई पर ध्यान रखें व कूलर, गमले, बर्तन आदि में पानी जमा न होने दें या पानी रोज बदलें। सोते समय दिन हो या रात मच्छरदानी का उपयोग करें। पूरे शरीर को ढंकने वाले कपडे पहने एवं कमरों की साफ़-सफाई के साथ उसे हवादार रखें। घर के आसपास गंदगी जमा न होने दें।

भैयाजी ये भी देखें : CG Breaking : गोपनीय सैनिक की हत्या, देर रात घटना को…

जमा पानी एवं गंदगी पर कीटनाशक का प्रयोग करें। खाली बर्तन, टायर व पुराने बर्तन, फूलदान एवं अन्य समानों में पानी जमा न होने दें। जमे हुए पानी में मच्छर के लारवा दिखने पर , लर्विसायिड या मिट्टी का तेल डालें, 24 घंटे के बाद इस पानी को फेंके। मच्छरों से बचने घरों के दरवाजे व खिड़कियों में जाली जरूर लगाएं। डेंगू के लक्षण मिलने पर तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर स्वास्थ्य की जाँच अवश्य कराएँ।