spot_img

कीचड़ से गुजर कर मशरूम उत्पादन देखने पहुंचे प्रभारी सचिव, काम से हुए नाराज़…

HomeCHHATTISGARHBILASPURकीचड़ से गुजर कर मशरूम उत्पादन देखने पहुंचे प्रभारी सचिव, काम से...

 

जांजगीर-चाम्पा। छत्तीसगढ़ शासन के गृह, आवास एवं पर्यावरण विभाग के सचिव तथा जिले के प्रभारी सचिव धनजंय देवांगन ने बलौदा विकासखंड के अंतर्गत ग्राम महुदा और औरईकला में गौठान का निरीक्षण किया। यहाँ उन्होंने स्व-सहायता समूह की महिलाओं को आजीविका के साधन विकसित करते हुए आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया। मुर्गी और मत्स्य पालन की गतिविधियों को नजदीक से देखने के पश्चात जब प्रभारी सचिव देवांगन ने एक समूह की महिलाओं से मशरूम उत्पादन के विषय में जानकारी ली तो उन्होंने पास के शेड्यूक्त भवन में मशरूम का उत्पादन करने की बात कही। भवन में ताला लगे होने और आसपास कीचड़ होने पर प्रभारी सचिव ने सत्यता जाँचने भवन का ताला खुलवाया।

बारिश में भवन के आसपास दूर तक कीचड़ होने के बावजूद उन्होंने इसकी परवाह नहीं की और कीचड़ में पैदल चलते हुए भवन तक पहुच गए। भवन के भीतर मशरूम उत्पादन की गतिविधियां संतोषजनक नहीं दिखने पर उन्होंने महिला समूह के सदस्यों से कहा कि शासन व अधिकारी आपकों आगे बढ़ाने के लिए सहयोग कर सकते हैं। योजनाओं का लाभ दिलाकर आपकों आगे बढ़ा सकते हैं। आप जब स्वयं भी किसी गतिविधियों में मन लगाकर रूचि लेंगे तो आप सभी आर्थिक रूप से मजबूत बनने के साथ आत्मनिर्भर बन पायेंगे।

प्रभारी सचिव देवांगन ने बलौदा विकासखण्ड के ग्राम महुदा और औरईकला में गौठान का निरीक्षण किया। यहां गौठान समिति के सदस्यों एवं मुर्गी तथा मत्स्य पालन करने वाली समूह की सदस्यों से चर्चा की। महुदा में उन्होंने महिलाओं से कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर आत्मनिर्भर की राह में आगे बढ़े। जो भी आजीविका की गतिविधिया संचालित की जा रही है, उससे कैसे आपकी आमदनी दुगनी हो, इस दिशा में प्रयास करें। गौठान में मवेशियों को लाने, गोबर एकत्रित करने, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, फलदार पौधारोपण करने के साथ आय मूलक गतिविधयों से जुड़ने का आग्रह भी उन्होंने किया। प्रभारी सचिव ने यहां पशुधन विकास विभाग के अधिकारी को कृत्रिम गर्भाधान के लिए स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षित करने तथा कुक्कुट पालन को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। ग्राम औरईकला में प्रभारी सचिव ने समूह की महिला सदस्यों से चर्चा की और यहां खरगोश पालन, मुर्गी पालन की गतिविधयों को देखा।

समूह की महिलाओं से चर्चा करते हुए देवांगन ने कहा कि शासन द्वारा गौठानों के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के साथ रोजगार के साधन विकसित किए जा रहे हैं। यहां शेडयुक्त भवन में कई प्रकार की आजीविका से जुड़ी गतिविधयों को नियमित रूप से संचालित करते रहने से आमदनी बढ़ेगी। आप सभी अपनी आमदनी में वृद्धि के लिए प्रयास करिये कि यहां अलग-अलग गतिविधियां संचालित हो। उन्होंने यहां स्थापित आरओ वॉटर प्लांट को शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश भी दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्धिकी, एसडीएम कमलेश नंदिनी साहू, जनपद सीईओ नेहा सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।