spot_img

20 किमी तक दौड़ाई जलती मालगाड़ी, 2 घंटे बंद रहा कटनी रूट

HomeCHHATTISGARHBILASPUR20 किमी तक दौड़ाई जलती मालगाड़ी, 2 घंटे बंद रहा कटनी रूट

बिलासपुर। बिलासपुर में रविवार रात कोयला लेकर जा रही मालगाड़ी (BILASPUR NEWS) के तीन वैगन में आग लग गई। कोयले में लगी आग इतनी तेज थी कि वैगन के अंदर धधक रहा था। इसकी जानकारी मिलने पर करगी रोड-कोटा स्टेशन में मालगाड़ी को रोका गया। इसके बाद OHE लाइन से बिजली सप्लाई बंद कर फायर ब्रिगेड की मदद से आग को काबू में किया गया। इसके चलते करीब दो घंटे तक कटनी रूट में ट्रेनों की आवाजाही बंद रही। मालगाड़ी कोयला लेकर मध्यप्रदेश के जैतहरी जा रही थी।

भैयाजी यह भी देखे: डायरिया का प्रकोप: कोटा में 22 मरीज मिले, 8 बच्चे भर्ती

जानकारी के अनुसार घटना रविवार की रात करीब 8 बजे की है। एक मालगाड़ी बिलासपुर रेलवे स्टेशन (BILASPUR NEWS)  से होकर कोयला लेकर कटनी रूट पर निकली थी। घुटकू स्टेशन पहुंचने पर गार्ड को किसी ने मालगाड़ी के डिब्बों से धुआं निकलने की जानकारी दी। यहां मालगाड़ी को रोक कर जांच की गई, तब पता चला कि कोयला लोड तीन वैगन में आग लग गई है। स्टेशन में करीब एक घंटे तक मालगाड़ी खड़ी रही, लेकिन आग बुझाने की व्यवस्था नहीं हो पाई।

करगी रोड स्टेशन में बिजली सप्लाई बंद कर बुझाई गई आग

इसके बाद चालक आग लगी मालगाड़ी लेकर करीब 20 किमी दूर करगी रोड स्टेशन पहुंचा। वहां पर पहले कर्मचारियों ने अपने स्तर पर आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन तब तक कोयले अंदर से सुलगने लगे थे। वैगन के अंदर भी आग भड़की हुई थी। इसके चलते कर्मचारी आग पर काबू पाने में नाकाम रहे। फिर अफसरों को जानकारी दी गई। पहले नगर पंचायत कोटा से दमकल बुलाने का प्रयास किया गया, लेकिन खराब होने के कारण नहीं आ सकी।

इसके बाद बिलासपुर से फायर ब्रिगेड की गाड़ी मंगाई गई। दमकल पहुंचने पर स्टेशन की OHE लाइन की बिजली सप्लाई बंद (BILASPUR NEWS)  कर आग बुझाने का प्रयास किया गया। दमकल कर्मियों की मदद से करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग को काबू में किया गया। आग को काबू में करने के बाद बिजली सप्लाई चालू कर मालगाड़ी को आगे के लिए रवाना किया गया। मालगाड़ी के वैगन में आग कैसे लगी यह स्पष्ट नहीं हो सका है। रेलवे के अधिकारियों ने वैगन में आग लगने की जांच करने की बात कही है।