spot_img

नैक से ग्रेडिंग की तैयारी: ओपन यूनिवर्सिटी में 93 लाख से सड़क और लैब बना, 37 लाख का सोलर पैनल लगा

HomeCHHATTISGARHBILASPURनैक से ग्रेडिंग की तैयारी: ओपन यूनिवर्सिटी में 93 लाख से सड़क...

बिलासपुर। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) परंपरागत विश्वविद्यालयों की तरह अब ओपन यूनिवर्सिटी की भी ग्रेडिंग करेगा। ग्रेडिंग में बेहतर करने वालों को अनुदान भी दिया जाएगा, ताकि परंपरागत विश्वविद्यालयों की तरह ओपन यूनिवर्सिटी में बेहतर एकेडमिक माहौल स्थापित हो सके। ओपन यूनिवर्सिटी के प्रति छात्रों का रुझान बढ़ सके। यूनिवर्सिटी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। ओयू के स्टडी केंद्र में साइंस सब्जेक्ट में लगभग 3 हजार से भी कम छात्र हैं। इनकी संपर्क कक्षा स्टडी सेंटरों में 10 दिन लगती है। इसमें थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पढ़ना पड़ता है। वहीं ओयू में साइंस के एक भी शिक्षक नहीं हैं।

ऐसे में ओपन यूनिवर्सिटी नैक (UGC) में दिखाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। यूनिवर्सिटी 93 लाख रुपए की लागत से कैंपस की सड़क और फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायो लैब बना रही है। साथ ही यूनिवर्सिटी 10 लाख रुपए का सामान मंगा रही है। अभी तक 5 लाख रुपए के सामान आ चुके हैं। इसके अलावा यूनिवर्सिटी 24 लाख रुपए का लिफ्ट लगाएगी। 37 लाख रुपए की लागत से 200 किलोवाट का सोलर पैनल यूनिवर्सिटी में लगाया जा रहा है।

भैयाजी यह भी देखे: घर को हॉस्टल बनाने वालों को देना होगा टैक्स, MIC की बैठक में हुआ फैसला

पहले से भी ओयू में 50 किलोवाट का सोलर पैनल लगा हुआ है। यही नहीं यूनिवर्सिटी 18.17 करोड़ रुपए की लागत से बीएड, डीएलएड विभाग और सांस्कृति भवन बना रही है। इसका भूमिपूजन हो चुका है। यूनिवर्सिटी में 10 दिन की कक्षा के लिए छात्र आते हैं। इसके लिए यूनिवर्सिटी 4.63 करोड़ का 120 सीटर छात्रावास बना चुकी है। वहीं 1 करोड़ 55 लाख 82 हजार रुपए का 32 सीटर गेस्ट हाउस बनाया गया है।

बताना होगा सिलेबस कितना उपयोगी

ओपन यूनिवर्सिटी के नैक निरीक्षण (UGC) के लिए मानक तय कर दिए गए हैं। ओपन यूनिवर्सिटी को बताना होगा कि कोर्स का जो मटेरियल छात्रों को पढ़ने के लिए उपलब्ध करा रहे हैं, वह कितना उपयोगी है। इससे छात्रों का काम चल जाता है कि नहीं। साथ ही संसाधन, छात्रों की सुविधाओं से संबंधित सेवाएं, प्रशासनिक क्षमता, अनुसंधान और माहौल भी बताना होगा। इन सभी के लिए एक हजार अंक तय हैं। सबसे अधिक 250 अंक टीचिंग-लर्निंग इवैल्यूएशन के लिए हैं।

लाइब्रेरी के उपयोग के लिए रीडिंग रूम

ओपन यूनिवर्सिटी में केंद्रीय लाइब्रेरी है। इसका उपयोग छात्र व शिक्षक करें, इसके लिए यूनिवर्सिटी (UGC) ने रीडिंग रूम तैयार कराया है। कुलपति डॉ. बंश गोपाल सिंह ने इसका उद्घाटन किया है। वहीं यूनिवर्सिटी का 7 क्षेत्रीय केंद्र व 138 अध्ययन केंद्र है। ओयू में कुल 36 हजार छात्र अध्ययनरत हैं। 13 शिक्षक और 25 अतिथि शिक्षक हैं। 258 कर्मचारी हैं। ऐसे में यहां शिक्षकों की कमी है। इसका प्रभाव भी यूनिवर्सिटी की नैक ग्रेडिंग पर पड़ेगा।