spot_img

सोनिया गांधी व राहुल के जवाब से ईडी संतुष्ट नहीं, यंग इंडियन कार्यालय सील

HomeNATIONALसोनिया गांधी व राहुल के जवाब से ईडी संतुष्ट नहीं, यंग इंडियन...

दिल्ली। नेशनल हेराल्ड (NATIONAL HERALD) से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के जवाब से संतुष्ट नहीं हैं। सोनिया और राहुल ने ईडी की पूछताछ में नेशनल हेराल्ड से जुड़े सभी तरह के सौदों के लिए दिवंगत मोतीलाल वोरा को जिम्मेदार बताया है। हालांकि, उन्होंने ऐसा कोई सबूत नहीं दिया जिससे पता चले कि मोतीलाल वोरा के पास अकेले निर्णय लेनेे का अधिकार था।

भैयाजी यह भी देखे: नर्मदापुरम में मॉब लिंचिंग, एक की मौत

सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं ने ज्यादातर सवालों के जवाब में कहा ’नहीं मालूम’। इस बीच, बुधवार को ईडी ने हेराल्ड (NATIONAL HERALD) हाउस स्थित यंग इंडियन के परिसर को सील किया। ईडी की अनुमति के बगैर अब इस कार्यालय को खोला नहीं जाएगा। ईडी की कार्रवाई के बाद एआइसीसी के मुख्यालय और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। ईडी अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि सबूतों और दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए यंग इंडियन के कार्यालय को सील किया गया है।

ईडी का फोकस

धन का लेन-देन किसके-किसके बीच हुआ? क्या इसमें किसी तरह से मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े कानून का उल्लंघन किया गया। कोलकाता की डोटेक्स कंपनी से धन राशि (NATIONAL HERALD) हासिल करने से संबधित विवरण संतोषजनक नहीं। यंग इंडियन जैसी नॉन प्रॉफिट कंपनी गुरुग्राम, चंडीगढ़, पटना, पंचकुला, मुंबई की संपत्तियों जमीन और भवन संपत्तियों को किराए पर देकर क्या व्यावसायिक गतिविधियां कर रही थी? ईडी की जांच का एंगल- क्या एजेएल की दो हजार करोड़ की संपत्ति पर कब्जे के लिए गांधी परिवार ने यंग इंडिया लिमिटेड कंपनी बनाई?

कांग्रेस आज बनाएगी रणनीति

कांग्रेस ने लोकसभा और राज्यसभा सांसदों की कांग्रेस संसदीय पार्टी ऑफिस में बैठक बुलाई है। आगामी रणनीतियां बनाने के लिए बैठक गुरुवार को 9.45 बजे होगी। ईडी की कार्रवाई के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे, सलमान खुर्शीद, दिग्विजय सिंह, पी चिदंबरम सहित कई कांग्रेसी नेता एआइसीसी दफ्तर पहुंचे। खड़गे ने कहा कि इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का कोई आधार नहीं है। शाम को प्रेस कांफेंस में कांगेस नेताओं जयराम रमेश, अभिषेक मनु सिंघवी ने पुलिस पर कांग्रेस मुख्यालय और सोनिया के आवास का घेराव करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि केंद्र महंगाई से ध्यान भटका रहा है।