spot_img

मानसून सत्र से पहले आज सभी राजनीतिक दलों की मीटिंग, PM मोदी भी होंगे शामिल

HomeNATIONALमानसून सत्र से पहले आज सभी राजनीतिक दलों की मीटिंग, PM मोदी...

दिल्ली। 18 जुलाई को मानसून सत्र (MANSOON SATR) शुरू होने से पहले आज सभी राजनीतिक दल मिलेंगे। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने यह ऑल-पार्टी मीटिंग बुलाई है। इसमें सदन की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के साथ विपक्ष की चिंताओं को दूर करने पर चर्चा की जाएगी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के शामिल होने की संभावना है।

यह मानसून सत्र इसलिए भी महत्व रखता है, क्योंकि इस सत्र में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव होने वाला है। राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होंगे, जबकि उपराष्ट्रपति चुनाव 6 अगस्त को होंगे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है, जबकि उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

भैयाजी ये भी देखे : इंडिगो प्लेन की कराची में लैंडिंग: शारजाह-हैदराबाद फ्लाइट को खराबी के बाद उतारा गया

सर्वदलीय बैठक (MANSOON SATR)  के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, अन्नाद्रमुक सांसद डॉ एम थंबी दुरई, वाईएसआरसीपी सांसद विजयसाई रेड्डी, टीएमसी सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय और अपना दल की सांसद सुप्रिया पटेल संसद एनेक्सी भवन पहुंच गए हैं।

आज विपक्ष की भी मीटिंग

विपक्ष भी उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार पर फैसला करने के लिए आज ही बैठक करेगा। भाजपा ने शनिवार को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को एनडीए का उपाध्यक्ष उम्मीदवार घोषित किया।

इन मुद्दों पर सरकार को घेरने की विपक्ष की तैयारी

सत्र (MANSOON SATR) के दौरान विपक्ष महंगाई, अर्थव्यवस्था, LOC पर चीनी घुसपैठ, ईडी का दुरुपयोग, सेना की नई भर्ती स्कीम अग्निपथ भर्ती योजना, डॉलर के मुकाबले रुपए की गिरती कीमत और बेरोजगारी से संबंधित मुद्दों को उठा सकता है।

इन बिलों पर हो सकता है फैसला

  • द इंडियन अंटार्कटिका बिल, 2022 लोकसभा में लंबित है।
  • अंतर-राज्यीय नदी जल विवाद (संशोधन) बिल, 2019 लोकसभा द्वारा पारित किया गया था और अब इसे राज्यसभा में पेश किए जाने की संभावना है।
  • सामूहिक विनाश के हथियार और उनकी वितरण प्रणाली संशोधन विधेयक, 2022 को लोकसभा ने पारित किया था। इसे राज्यसभा से पारित किया जाना बाकी है।
  • इसके अलावा वन्य जीवन (संरक्षण) संशोधन विधेयक, 2021 लोकसभा में लंबित है, समुद्री डकैती रोधी विधेयक, 2019 और राष्ट्रीय डोपिंग रोधी विधेयक, 2021 भी लोकसभा में लंबित हैं।
  • सत्र के दौरान पेश किए जाने वाले नए विधेयक

  • मानसून सत्र के दौरान संसद में पेश किए जाने वाले नए बिलों में केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक, 2022, फैमिली कोर्ट (संशोधन) विधेयक, 2022 शामिल है। इसके अलावा कई अन्य बिलों पर भी चर्चा की जाएगी।