spot_img

उत्तर भारत पहुंचा मानसून: दिल्ली में जमकर बारिश, पटना में बाइक पर गिरी बिजली से 12 दुकानें खाक

HomeNATIONALउत्तर भारत पहुंचा मानसून: दिल्ली में जमकर बारिश, पटना में बाइक पर...

दिल्ली। उत्तर भारत का बीते कुछ दिनों से गर्मी से हाल बेहाल है। हालांकि, आज सुबह मानसून (MAUSAM NEWS) की दस्तक के साथ लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। गुरुवार को दिल्ली-NCR, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश के साथ मानसून ने दस्तक दी। पटना में मानसून की एंट्री के साथ एक अनहोनी घटना सामने आई है। यहां हथुआ मार्केट में आज सुबह एक बाइक पर बिजली गिरने से आग लग गई। इस आग ने देखते ही देखते 12 से ज्यादा दुकानों को अपनी जद में ले लिया। इससे 1 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों में दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश होगी। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है। इसे देखते हुए मौसम विभाग की ओर से ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार और शनिवार के दिन भी हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

भोपाल सहित आधे मप्र में ऑरेंज और यलो अलर्ट

मध्य प्रदेश में मानसून फिर सक्रिय होने लगा है। मौसम विभाग ने गुरुवार को भोपाल समेत प्रदेश के आधे से ज्यादा हिस्से में तेज बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। पूर्वानुमान के मुताबिक भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के इलाकों सहित मालवा, निमाड़ के कुछ जिलों में बारिश (MAUSAM NEWS) का यलो अलर्ट है। जबकि रीवा, सीधी, सतना, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, छिंदवाड़ा, बालाघाट, छतरपुर और निवाड़ी में भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि ईस्ट-वेस्ट ट्रफ लाइन बन गई है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। इसका असर भी शुरू हो चुका है। बीते 24 घंटे में विदिशा, छिंदवाड़ा समेत प्रदेश के 25 से ज्यादा जिलों में बुधवार को बारिश हुई।

भैयाजी ये भी देखे : जमीन विवाद में बड़े भाई-भाभी को मार डाला, 4 गिरफ्तार

गुजरात के सूरत में दो दिन बारिश की संभावना

शहर में बुधवार को विभिन्न क्षेत्रों में आधा से दो इंच (MAUSAM NEWS)  तक बारिश हुई। सबसे अधिक 2 इंच बारिश सरथाणा जोन में हुई। मौसम विभाग ने आगामी दो दिन हल्की बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री दर्ज किया गया।

राजस्थान में आज मानसून की एंट्री

जयपुर में बुधवार को पूर्वी हिस्से में जमकर बारिश हुई, जबकि पश्चिमी हिस्से में उमस के कारण लोग परेशान रहे। कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, टोंक, झालावाड़ सहित दक्षिणी-पूर्वी जिलों (MAUSAM NEWS)  में जोरदार बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर सहित 8 जिलों में गुरुवार को भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का मानना है कि यह प्री-मानसून ही है। मानसून गुरुवार को प्रवेश करेगा और 3 दिन तक अलवर, भरतपुर, धौलपुर, दौसा, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक जिले में भारी-से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इससे पहले बीते 24 घंटे में कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, टोंक, झालावाड़ में 40 से 80 मिमी तक बारिश रिकॉर्ड हुई।

बिहार में सामान्य से 254 फीसदी अधिक बारिश

बिहार के सभी हिस्सों में बुधवार को बारिश का सिस्टम सक्रिय रहा। इस दौरान बिहार में सामान्य से 254 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई। बिहार में सामान्य बारिश 10.7 मिमी थी, जो बुधवार को बढ़कर 37.9 मिमी हो गई। मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों तक बिहार के सभी जिलों में बारिश के साथ-साथ वज्रपात की आशंका जताई है। वज्रपात ने बिहार में शोक का माहौल कर दिया है। मंगलवार जहां बिहार के 7 जिलों में वज्रपात से 16 लोगों की जान गई थी। वहीं बुधवार को 4 जिलों में 5 लोगों की जान गई हैं।

यूपी के 46 जिलों में भी बारिश के आसार

पूर्वांचल में बारिश के बाद मानसून अब सेंट्रल और वेस्ट यूपी की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, 3 जुलाई को पूरे यूपी में बारिश का अलर्ट है। 30 जून यानी आज यूपी के 46 जिलों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। इस दौरान 30-50 किमी की रफ्तार से हवाएं भी चलने के आसार हैं। लखनऊ में देर रात से बारिश जारी है।