spot_img

इन गुरुजी का अलग है अंदाज, इन्हें सिनेमा वाले बाबू के नाम से जानते हैं बच्चे

HomeNATIONALEDUCATIONइन गुरुजी का अलग है अंदाज, इन्हें सिनेमा वाले बाबू के नाम...

बैकुंठपुर। बच्चों की परीक्षा का दौर शुरू होने वाला था और अचानक कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार होने लगा। ऐसे में मार्च माह में लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई और देशभर के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया। इस हालात में बच्चों की पढ़ाई की चिंता भी थी। समाधान के तौर पर कुछ अनुप्रयोग शुरू हुए। राज्य सरकार ने तुंहर पढ़ई, तुंहर द्वार नामसे कार्यक्रम चलाया जिसके तहत शिक्षक गांवों- मोहल्लों में जाकर अब बच्चों को पढ़ा रहे हैं। इस अनुप्रयोग में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए कोरिया जिले के शिक्षक ने एक ऐसा प्रयोग किया जिसकी वजह से अब उन्हें बच्चों ने सिनेमा वाले बाबू नाम दे दिया है।

कोरिया जिले के बैकुंठपुर विकासखंड के सलका संकुल के प्राथमिक शाला के शिक्षक अशोक लोधी रोचक तरीका खोज लिया है। वे बाइक पर एलईडी टीवी लेकर गांवों तक जाते हैं और बच्चों को वीडियो के माध्यम से पढ़ाते हैं। बच्चों को गुरुजी का यह अंदाज काफी पसंद आया और उनका मन भी पढ़ाई में लग रहा है।

गुरुजी ने यह पूरा संसाधन अपने स्वयं के खर्च पर जुटाया है। वे अपनी बाइक में टीवी सेट और स्पीकर- माइक को लादकर गांवों के मोहल्लों में पहुंचते हैं और बच्चों काे पढ़ाते हैं। शिक्षक अशोक रोजाना अपने नियत समय पर अपनी बाइक और संसाधन लेकर मोहल्लों में क्लास लगाने के लिए निकल जाते हैं। वे पिछले तीन महीने से लगातार इस तरह बच्चों को पढ़ाई करा रहे हैं।

वे बच्चों को शैक्षणिक वीडियो और गीत संगीत व कार्टून के जरिए पढ़ाई कराते हैं। बच्चों को पढ़ाने का उनका यह तरीका काफी अलग है और इसकी सराहना भी हो रही है। राज्य के प्रमुख शिक्षा सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने पिछले दिनों कोरिया जिले का दौरा किया था और वे वहां शिक्षक अशोक से भी मिले। उन्होंने शिक्षा में नवाचार से जुड़े अशोक के इस कार्य की काफी सराहना की।