spot_img

राजस्थान, UP, केरल में स्वाइन फ्लू से मौत के बाद मचा हड़कंप जानिए H1N1 कितना जानलेवा

HomeNATIONALराजस्थान, UP, केरल में स्वाइन फ्लू से मौत के बाद मचा हड़कंप...

दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते केसों के बीच केरल, UP और राजस्थान में स्वाइन फ्लू (SWINE FLU) से मरीजों की मौत से हड़कंप मचा गया है। वहीं, मध्य प्रदेश के इंदौर में 3 लोग और ओडिशा में भी 2 लोग H1N1 से संक्रमित पाए गए हैं। देशभर के कई राज्यों में स्वाइन फ्लू के नए केस मिलने से दहशत है। मरीजों में कोरोना जैसे ही लक्षण निमोनिया, सांस लेने में समस्या और ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है, जो काफी खतरनाक संकेत है।

केरल: 1 मरीज की मौत, 1 संक्रमित

केरल के स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि कोझिकोड की 12 वर्षीय लड़की की मौत स्वाइन फ्लू के चलते हुई है। लड़की की मौत रविवार, यानी 29 मई को ही हो गई थी, लेकिन लैब के नतीजे आने के बाद H1N1 की पुष्टि हुई। लड़की की जुड़वा बहन भी स्वाइन फ्लू से संक्रमित है और उसका इलाज चल रहा है।

भैयाजी ये भी देखे : कानपुर में राष्ट्रपति-PM थे, इसलिए 3 जून को हुई थी हिंसा

मध्य प्रदेश : इंदौर में 3 लोग स्वाइन फ्लू की चपेट में

मध्य प्रदेश के इंदौर में 3 लाेग स्वाइन फ्लू (SWINE FLU)  से संक्रमित मिले हैं। CMHO डॉ. बीएस सेत्या ने बताया कि स्वाइन फ्लू से संक्रमित 2 पुरुषों और एक महिला का एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है और उनकी हालत स्थिर है। स्वास्थ्य विभाग ने उन इलाकों का सर्वे भी किया है जहां ये मरीज रहते हैं। 2019 में मध्य प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 720 पॉजिटिव मिले थे और 165 मरीजों की मौत हुई थी।

राजस्थान : 2 महीने में 90 से ज्यादा केस मिले, 2 की मौत

राजस्थान में पिछले 2 महीने में स्वाइन फ्लू के 90 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं। अकेले जयपुर में ही 70 से ज्यादा मरीज मिले हैं। अब तक जयपुर में स्वाइन फ्लू से 2 मरीजों की मौत हो चुकी है। जयपुर में 2018 में स्वाइन फ्लू से 221, 2019 में में 208 और 2021 में 116 लोगों की मौत हुई थी।

UP : कानपुर में एक मरीज की मौत

देश में सबसे घनी आबादी वाले राज्य UP में भी स्वाइन फ्लू (SWINE FLU)  ने दस्तक दे दी है। कानपुर में पिछले सोमवार, यानी 30 मई को स्वाइन फ्लू से एक सर्राफा कारोबारी की मौत के बाद पूरे राज्य में हड़कंप मचा है। हालांकि, परिवार में अभी कोई और H1N1 पॉजिटिव नहीं पाया गया है। इसके पहले राज्य में 2019 में स्वाइन फ्लू से एक की मौत हुई थी।

स्वाइन फ्लू बीमारी क्या है?

स्वाइन फ्लू एक बेहद तेजी से फैलने वाली संक्रामक बीमारी है। स्वाइन फ्लू इन्फ्लूएंजा ए को हम H1N1 के नाम से भी जानते हैं। यह सुअरों से फैलने वाली बेहद खतरनाक संक्रामक बीमारी है। इस बीमारी से पीड़ित जानवर या इंसान के करीब जाने पर H1N1 वायरस इंसानों के शरीर में मौजूद ह्यूमन फ्लू स्ट्रेन के संपर्क में आता है। इससे यह बीमारी जानवरों के जरिए इंसानों में भी फैल जाती है।