spot_img

दीवारों से खौलता पानी रिस रहा, 27 तो जल ही गए, 19 अब भी लापता

HomeNATIONALदीवारों से खौलता पानी रिस रहा, 27 तो जल ही गए, 19...

 दिल्ली। दिल्ली में शुक्रवार को मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास तीन मंजिला कॉमर्शियल बिल्डिंग में आग लग (DELHI FIRE) गई। हादसे में 27 लोगों की जलकर मौत हो गई। 29 अभी लापता हैं, जिन्हें तलाशा जा रहा है।

इमारत में आग अभी भी धधक रही है। पहली मंजिल पर धुएं से दम घुट रहा है, दीवारों से खौलता पानी रिस रहा है और लोहे के दरवाजे चूल्हे पर चढ़े तवे से भी ज्यादा गर्म हैं। फ्लोर पर फैली तपिश शरीर के अंदर तक महसूस हो रही है। चारों तरफ राख के ढेर हैं और ढेर से धुआं उठ रहा है। फ्लोर के कोने में अभी भी आग सुलग रही है।

भैयाजी यह भी देखे: नौगांव 48° तापमान के साथ दुनिया का 7वां सबसे गर्म शहर

हर जगह आग और धुंआ

फायर बिग्रेड का स्टाफ तपिश की वजह से करीब 5 घंटे के बाद (DELHI FIRE) अंदर जा पाया। हर जगह आग और धुंआ था। रेस्क्यू टीम को जले सामानों को हटाकर लापता जिंदगियां को खोजने को बहुत मशक्कत करनी पड़ी। रेस्क्यू टीम को जले सामानों को हटाकर लापता जिंदगियां को खोजने को बहुत मशक्कत करनी पड़ी। अभी भी 29 लोग लापता हैं। उनके परिजन बिल्डिंग के बाहर इंतजार कर रहे हैं।

शॉट सर्किट माना जा रहा आग का कारण

इमारत की पहली मंजिल पर CCTV की फैक्ट्री (DELHI FIRE) और गोदाम है। यहां शॉर्ट सर्किट से लगी आग ने भीषण रूप धारण कर लिया था और पूरी बिल्डिंग आग की चपेट में आ गई। फैक्ट्री में काफी संख्या में मजदूर काम कर रहे थे, जिसमें बड़ी तादाद में महिलाएं थीं। इमारत में प्रवेश और निकास एक ही होने से बचाव कार्य जल्द शुरू नहीं हो सका। जगह काफी कंजस्टेड होने से रेस्क्यू ऑपरेशन में भारी परेशानी आई।