spot_img

तालाब गहरीकरण का काम देखने पहुंची कलेक्टर…कहा-श्रमिकों के लिए करें व्यवस्था

HomeCHHATTISGARHBILASPURतालाब गहरीकरण का काम देखने पहुंची कलेक्टर...कहा-श्रमिकों के लिए करें व्यवस्था

पेंड्रा। कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज पेंड्रा जनपद क्षेत्र के सेवरा, पिपलामार और झाबर गांव में मनरेगा के तहत चल रहे तालाब गहरीकरण के कार्यों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने तालाब गहरीकरण कार्य बरसात के पहले पूर्ण करने और जिले के जरूरतमंद किसानों और मजदूरों के लिए प्राथमिकता से पालतु पशुओं के लिए शेड का निर्माण कराने के निर्देश दिए।

भैयाजी ये भी देखे : जीपी को ज़मानत, पचास हज़ार के बॉण्ड पर सशर्त दी राहत,…

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने तालाब गहरीकरण कार्य में लगे मजदूरों का मस्टर रोल और उनकी उपस्थिति का निरीक्षण किया। उन्होने सरपंच एवं सचिवों को मजदूरों की संख्या बढ़ाने, कार्य स्थल पर छाया-पानी की उचित व्यवस्था करने, गांव के जरूरतमंद लोगों के लिए व्यक्तिमूलक कार्य के तहत बकरी, मुर्गी, गाय आदि पालतु पशुओं के लिए शेड निर्माण करने, भूमि सुधार, डबरी निर्माण के कार्य आदि कराए जाने के निर्देश दिए।

उन्होने कार्य स्थल पर 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे कार्य न करें इस बात का विशेष ध्यान रखे जाने कहा। निरीक्षण के दौरान उन्होने उपस्थित मजदूरो से व्यक्तिगत रूप से चर्चा करते हुए उनके कार्य स्थल पर आने और जाने आदि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर जानकारी ली तथा तालाब गहरीकरण कार्य में पानी निकासी की व्यवस्था, इनलेट-आउटलेट आदि तकनीकी बिन्दुओं पर विशेष ध्यान दिए जाने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए।

भैयाजी ये भी देखे : राज्यसभा के चुनाव का ऐलान, छत्तीसगढ़ की दो सीटों में 10…

इसके साथ ही कलेक्टर ने परियोजना निदेशक ( डीआरडीए ) को अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों के किनारे पौधारोपण आदि विकास कार्य कराने, कुदरी और झाबर के बीच नाला साफ-सफाई करवाने, कुदरी गांव के प्रवेश स्थल पर पाइप पुलिया का निर्माण कराने तथा पहुंच मार्ग का मरम्मत कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होने उपस्थित सचिव तथा सरपंचों से गांवों में चल रहे अन्य कार्यों की भी जानकारी ली तथा गांवों के विकास में पूर्ण निष्ठा से कार्य करने कहा। निरीक्षण के दौरान परियोजना निदेशक ( डीआरडीए ) आर के खूंटे, सरपंच, सचिव तथा संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।