spot_img

इंद्रावती नदी पर बन रहे पुल के पास मिला पांच किलो आइईडी, जवानों ने किया डिफ्यूज

HomeCHHATTISGARHBASTARइंद्रावती नदी पर बन रहे पुल के पास मिला पांच किलो आइईडी,...

बीजापुर। छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित बीजापुर जिले (BIJAPUR NEWS) में सीआरपीएफ बल और जिला बल को बड़ी सफलता मिली है। सुरक्षा बलों ने गश्‍त के दौरान नक्‍सलियों द्वारा लगाए गए पांच किलो आइईडी बम को बरामद किया है। बताया जा रहा है कि यह आइईडी इंद्रावती नदी पर बन रहे पुल के पास मिला है। जवानों ने इस आइईडी को सुरक्षित तरीके से डिफ्यूज कर दिया है। बीजापुर के एएसपी पंकज शुक्‍ला ने इस घटना की पुष्टि की है।

भैयाजी ये भी देखे : OBC आरक्षण पर फिर सुप्रीम कोर्ट जाएगी सरकार

जानकारी के अनुसार जिला बीजापुर के थाना नेलसनार क्षेत्रांतर्गत सीआरपीएफ 165 बटालियन एवं जिला बल की संयुक्त पार्टी को सूचना मिली थी कि बंगोली निर्माणाधीन इंद्रावती पुल (BIJAPUR NEWS)  के समीप नक्सलियों द्वारा प्रेशर आइईडी लगाया है। इसी आधार पर गुरुवार सुबह जवानों की संयुक्त पार्टी गश्त पर निकली‌ थी। जवानों ने प्रेशर आइईडी बम को निर्माणाधीन पुल के समीप खोज निकाला तथा प्लांट किये स्थल के पास बम निरोधक दस्ते द्वारा प्रेशर आइईडी को निष्क्रिय किया गया।

एएसपी पंकज शुक्ला ने बताया कि आईईडी लगाने की सूचना पर सीआरपीएफ व जिला पुलिस की संयुक्त टीम गश्त सर्चिंग, डिमाइनिंग पर रवाना हुए थे। अभियान के दौरान ग्राम फुंडरी में इंद्रावती नदी पर निर्माणाधीन पुल के पास बंगोली की ओर जाने वाले मार्ग पर नक्‍सलियों द्वारा लगाए गए 1 नग प्रेशर कुकर आईईडी लगभग 5 किग्रा. को बरामद कर बीडीएस टीम द्वारा मौके पर निष्क्रिय किया गया। मौके पर सर्चिंग, डीमाइंनिंग जारी है।

बाल-बाल बचे पुलिस के जवान

फुंडरी स्थित इंद्रावती नदी पर पुल निर्माण का कार्य चल रहा है। सीआरपीएफ व जिला बल के जवान प्रतिदिन निर्माण स्थल पर पहूंचते है तथा सर्चिंग होती रहती है‌। पुलिस को नुक्सान पहुंचाने के उद्देश्य से नक्सलियों ने पांच किलो का आइईडी प्रेशर बम प्लांट किया था, जिसे सूचना के आधार पर प्रेशर आइईडी (BIJAPUR NEWS) को खोज निकाला तथा समीप ही बीडीएस के टीम द्वारा निष्क्रिय किया गया। प्रेशर आइईडी में पैर लगते ही विस्फोट होने से जवानों को भारी नुक्सान उठाना पड़ता है‌, वहीं नक्सलियों के प्रेशर आईईडी प्लांट से आम आदमी व जानवर भी इस के चपेट में आते है। एएसपी पंकज शुक्ला का कहना है कि नक्सलियों द्वारा प्रेशर आइईडी प्लांट कर जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए जंगल व पगडंडी रास्ते पर लगाते है।