spot_img

मानवाधिकार परिषद में रूस पर 11 मई को होगा मतदान

HomeINTERNATIONALमानवाधिकार परिषद में रूस पर 11 मई को होगा मतदान

दिल्ली। यूक्रेन में रूसी सैनिकों द्वारा भयानक अधिकारों के उल्लंघन के आरोपों पर मास्को को निलंबित किए जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र (UN) महासभा 11 मई को विश्व संगठन के प्रमुख मानवाधिकार निकाय में रूस को बदलने के लिए एक देश पर मतदान करेगी। यूएनजीए की प्रवक्ता पॉलिना कुबियाक ने गुरुवार को कहा कि मानवाधिकार परिषद की सीट के लिए चेक गणराज्य एकमात्र उम्मीदवार है, जिसमें 47 सदस्य हैं।

भैयाजी ये भी देखे : 2023 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का नेतृत्व करेंगे कमलनाथ

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि जिनेवा स्थित परिषद की सीटों को क्षेत्रीय समूहों में बांटा गया है। इसलिए, इस महीने की शुरुआत में हटाने के बाद रूस के प्रतिस्थापन को एक पूर्वी यूरोपीय देश से आना होगा। महासभा द्वारा रूस को निलंबित करने के बाद, देश के उप राजदूत गेन्नेडी कुजमिन ने संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों से कहा कि वोट होने से पहले ही रूस मानवाधिकार परिषद से हट गया। मानवाधिकार परिषद के प्रवक्ता रोलैंडो गोमेज (UN) ने उल्लेख किया कि रूस ने पीछे हटकर, एक पर्यवेक्षक होने की स्थिति को बनाए रखा।

रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन में एक “विशेष” सैन्य अभियान की घोषणा की और तब से, पश्चिम ने मास्को पर पूर्व सोवियत संघ राष्ट्र में “नरसंहार” करने का आरोप लगाया है। यूरोप में हो रहे गंभीर घटनाक्रमों (UN) के मद्देनजर, रूस को संयुक्त राष्ट्र महिला और यूनिसेफ के कार्यकारी बोर्ड, गैर-सरकारी संगठनों की समिति और स्वदेशी मुद्दों पर स्थायी मंच सहित संयुक्त राष्ट्र के कई निकायों से हटा दिया गया है। इसी हफ्ते रूस को विश्व पर्यटन संगठन से भी निलंबित कर दिया गया था।