spot_img

मरवाही उप चुनाव : चुनावी मैदान से अमित जोगी आउट, नामांकन निरस्त…

HomeCHHATTISGARHBILASPURमरवाही उप चुनाव : चुनावी मैदान से अमित जोगी आउट, नामांकन निरस्त...

गौपेम। छत्तीसगढ़ के एकमात्र विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव मरवाही के सियासी मैदान में अमित जोगी आउट हो चुके है। कल नामांकन के आखिरी दिन अमित जोगी समेत कुल 4 लोगों ने जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की ओर से मरवाही विधानसभा सीट पर अपना नामांकन दाखिल किया था। वही आज नामांकन की स्कूटनी होने पर अमित जोगी का नामांकन पत्र निरस्त कर दिया गया है। इसके पीछे निर्वाचन अधिकारियों ने यह दलील दी है कि “अमित जोगी के जाति प्रमाण पत्र को राज्य स्तरीय छानबीन समिति ने निरस्त कर दिया है।”

इधर अमित जोगी के जोगी कांग्रेस की और से तीन अन्य प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया था। अब स्क्रूटनी पूरी होने के बाद इन्ही तीन प्रत्याशियों में से किसी एक के नाम पर अंतिम मुहर पार्टी की ओर से लगाई जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक मरवाही विधानसभा में हो रहे उपचुनाव के लिए कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और जनता कांग्रेस समेत कुल 19 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया है, और आज नामांकन की स्कूटनी प्रक्रिया जारी है।

कल ही किया था निरस्त
मिली जानकारी के मुताबिक अमित जोगी का जाति प्रमाण पत्र कल ही निरस्त किया जा चूका था। उच्च स्तरीय छानबीन समिति ने उनका जाति प्रमाण पत्र रद्द करने का आदेश 16 अक्टूर को जारी किया है। इस समिति ने अमित जोगी को कंवर नहीं माना है। अमित के पिता अजीत जोगी का भी जाति प्रमाण पत्र पहले ही रद्द हो चुका था। राज्य स्तरीय छानबीन समिति ने अमित जोगी के कास्ट सर्टिफिकेट को निरस्त कर दिया है। ऐसे में उनका नामांकन स्वतः ही शून्य होता है।