spot_img

Assembly Election: पंजाब, गोवा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में कौन बनेगा मुख्यमंत्री?

HomeNATIONALAssembly Election: पंजाब, गोवा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में कौन बनेगा...

दिल्ली। उत्तर प्रदेश, गोवा, पंजाब, मणिपुर और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं। इसके साथ ही, अगली सरकार के संकेत भी मिलने लगे हैं। इन पांच राज्यों के नतीजे गुरुवार (Assembly Election) यानी 10 मार्च को आए थे और इसके साथ ही लोग पांचों नए सीएम के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं। उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच हुए थे। सभी पांच राज्यों में गुरुवार सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई थी।

भैयाजी यह भी देखे: कोरोना में माता-पिता को खोया, अब कलेक्टर सहित ज़िला प्रशासन बना गार्जियन

पंजाब के नए मुख्यमंत्री कौन होंगे?

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के बाहर अपनी पहली उपस्थिति दर्ज कराते हुए पंजाब में शानदार जीत हासिल कर ली है। जहां मौजूदा सीएम चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब के साथ-साथ भदौर में भी हार गए हैं, वही AAP के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान ने धूरी से 50,000 से ज्यादा वोटों के साथ ऐतिहासिक जीत अपने नाम कर ली है। जीत की घोषणा के दौरान उन्होंने कहा था कि ”मैं खटकर कलां में भगत सिंह के जन्मस्थान पर मुख्यमंत्री पद की शपथ लूंगा।”

गोवा के नए मुख्यमंत्री कौन होंगे?

गोवा के मौजूदा मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Assembly Election)  ने कहा, “गोवा में बीजेपी सरकार बनाएगी, हम MGP (महाराष्ट्रवादी गोमांतक) और निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने साथ ले जाएंगे।” 48 वर्षीय बीजेपी नेता सांकेलिम निर्वाचन क्षेत्र से जीत गए हैं। सीएम सावंत ने 47.2% वोट शेयर के साथ सीट जीती है। बाद में, सावंत ने विश्वास जताया कि उनकी पार्टी स्वतंत्र उम्मीदवारों और MGP के समर्थन से अगली सरकार बनाएगी।

साथ ही, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई से भी अपनी पार्टी की सरकार बनाने के लिए समय मांगा है, जबकि शपथ ग्रहण 14 मार्च को होने की संभावना है।

मणिपुर के नए मुख्यमंत्री कौन होंगे?

मणिपुर के मौजूदा मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता एन बीरेन सिंह ने हिंगांग निर्वाचन क्षेत्र से अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी पी शरतचंद्र सिंह को हराकर प्रचंड जीत दर्ज कर ली है। सत्तारूढ़ बीजेपी ने इस बार पूर्वोत्तर राज्य में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

13 फरवरी को बीजेपी प्रवक्ता और पार्टी के मणिपुर विधानसभा चुनाव प्रभारी संबित पात्रा ने इंफाल पश्चिम जिले के लंगथबल में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि उनकी पार्टी एन बीरेन सिंह के नेतृत्व में अगली सरकार बनाएगी। हालांकि, बीजेपी को 32, कांग्रेस को 5, एनपीपी को 7, एनपीएफ को 5 और अन्य को 11 सीटें मिली हैं। इस दौरान, सिंह ने कहा, “हमारे राष्ट्रीय नेता मणिपुर के सीएम चेहरे पर फैसला करेंगे। एनपीपी गठबंधन का हिस्सा नहीं होगा।”

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री कौन होंगे?

उत्तराखंड में बीजेपी ने सबसे ज्यादा 47 सीटें हासिल की हैं जबकि कांग्रेस 19 पर सिमट ((Assembly Election) ) गई है। भले ही राज्य में बीजेपी जीत गई लेकिन इसके सीएम उम्मीदवार और राज्य के वर्तमान सीएम पुष्किर सिंह धामी खटीमा सीट से हार गए हैं। इस बीच, सूत्रों का कहना है कि हारने के बावजूद वह सीएम बन सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री कौन होंगे?

उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की है। उसने 273 सीटें जीती हैं जबकि सपा ने 125। वही, बसपा को एक और कांग्रेस को केवल दो सीटें मिली हैं। इस बीच, ये सभी जानते हैं कि बीजेपी की जीत के बाद वर्तमान सीएम योगी आदित्यनाथ एक बार फिर सत्ता की कमान संभालने वाले हैं।