spot_img

BHAIYAJI SPECIAL: रायपुर में कराना है रजिस्ट्री, तो करना पड़ेगा अब ये काम

HomeCHHATTISGARHBHAIYAJI SPECIAL: रायपुर में कराना है रजिस्ट्री, तो करना पड़ेगा अब ये...

रायपुर. रायपुर जिले में यदि आपको जमीन की रजिस्ट्री (Rajistry) करानी है तो अपॉइंटमेंट लेने के 5 हजार रुपए का ई-स्टाम्प लेना होगा। रजिस्ट्री कराने के लिए कार्यालय में अपॉइंटमेंट के नाम पर हो रही धांधली को रोकने के लिए पंजीयन विभाग के जिम्मेदारों ने यह निर्णय लिया है। विभाग ने यह पाया कि पंजीयन कराने के लिए एक ही डाक्यूमेंट के आधार पर एक दिन में दो-तीन अपॉइंटमेंट ले लेते थे और पंजीयन कराने नहीं पहुंचते थे। इसके चलते प्रतिदिन 30 प्रतिशत अपॉइंटमेंट बेकार जाते थे, जिससे सही लोगों को मौका नहीं मिल पाता था। विभाग ने यह तय किया है कि ई-पंजीयन प्रणाली में अपॉइंटमेंट ज्यादा हो रहे हैं, पर दस्तावेज की रजिस्ट्री कम हो रही है।

अपॉइंटमेंट पोर्टल में बदलाव

पंजीयन विभाग की जांच में सामने आया है, कि कुछ लोग अपॉइंमेंट तो ले लेते है, लेकिन रजिस्ट्री (Rajistry) कराने समय पर नहीं आते है। इस व्यवस्था से जरूरतमंदों लोगों को परेशानी होती है। इसे रोकने के लिए अपॉइंटमेंट पोर्टल में यह व्यवस्था की गई है कि विक्रय पत्र के मामले में पक्षकार द्वारा अपॉइंटमेंट बुक करते समय एक वैध ई-स्टाम्प नंबर, ई-स्टाम्प राशि और प्रतिफल की राशि अनिवार्य रूप से प्रविष्टि करने का प्रावधान किया गया है। अब 5 हजार रुपए से कम के ई-स्टाम्प पर अपॉइंटमेंट नहीं देने का प्रावधान किया गया है। सिस्टम में डालने के बाद ई-स्टाम्प की राशि प्रतिफल की राशि का कम से कम 5 प्रतिशत होने पर ही अपॉटमेंट दिया जाएगा। यदि पक्षकार उससे कम राशि का ई-स्टाम्प करता है तो उन्हें अपॉइंटमेंट नहीं दिया जाएगा। अपॉइंटमेंट के दिन यदि पक्षकार दस्तावेज पूरे नहीं दिखा पाता है, तो उसे 15 दिन बाद का अप्वाइंमेंट दिया जाएगा।

रिशेड्यूलिंग व्यवस्था होगी बंद

पंजीयन कार्यालय में अप्वाइंमेंट की व्यवस्था होने से कुछ लोगों ने अप्वाइंमेंट बेचने का काम शुरू कर दिया था। इसकी जानकारी होने पर पंजीयन विभाग के अधिकारियों ने अप्वाइंमेंट रिशेड्यूलिंग व्यवस्था को बंद करने का निर्णय लिया है। पंजीयन विभाग ने पाया कि इसके कारण पूरा स्लॉट गड़बड़ा रहा था। अब विभाग ने रिशेड्यूल की सुविधा को बंद करने का निर्णय लिया है। पंजीयन महानिरीक्षण धर्मेंश साहू (Rajistry) ने विभाग में लागू होने वाली इस नई व्यवस्था की पुष्टि की है।