spot_img

12 सांसदों का निलंबन: गतिरोध खत्म करने के लिए सरकार ने बुलाई बैठक, कांग्रेस का जाने से इन्कार

HomeNATIONAL12 सांसदों का निलंबन: गतिरोध खत्म करने के लिए सरकार ने बुलाई...

दिल्ली। संसद (SANSAD) के शीतकालीन सत्र का यह आखिरी हफ्ता है। अब तक यह पूरा सत्र दो मुद्दों की भेंट चढ़ गया है। पहला – 12 राज्यसभा सदस्यों का निलंबन और दूसरा – केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी का इस्तीफा।

दोनों ही मुद्दों पर विपक्ष ने रोज हंगामा किया और सदन नहीं चलने दिया। इस बीच, राज्यसभा में गतिरोध समाप्त करने के लिए संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने सोमवार को उन पांच दलों की बैठक बुलाई, जिनके सांसदों को पिछले महीने पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था। हालांकि कांग्रेस (SANSAD) ने इस बैठक में जाने से इन्कार कर दिया है।लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, सरकार ने सिर्फ 5 दलों की बैठक बुलाई है। हम चाहते हैं कि सभी विपक्षी दलों की बैठक बुलाई जाए और प्रधानमंत्री भी मौजूद रहें। सरकार सिर्फ 5 दलों को बुलाकर विपक्ष की एकता में फूट डालना चाहती है, जो हम होने नहीं देंगे।

भैयाजी ये भी देखे : ओमिक्रोन का असर, 1300 अंक टूटा शेयर बाजार

सरकार सांसदों के निलंबन को समाप्त करने के लिए तैयार

प्रहलाद जोशी ने जिन दलों को बैठक के लिए बुलाया है उनमें कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना, माकपा और भाकपा शामिल हैं। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सुझाव दिया था कि दोनों पक्षों को मामले को सुलझाना चाहिए। सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा था कि सरकार (SANSAD) सांसदों के निलंबन को समाप्त करने के लिए तैयार है बशर्ते वे माफी मांगें।

वहीं विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे कहते हैं, ‘हम बार-बार आपको बता रहे हैं कि जो अपराध हमने नहीं किया उसके लिए हमें दोषी ठहराया जा रहा है। सोमवार की बैठक को लेकर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि विपक्षी नेता सोमवार सुबह संसद में बातचीत करेंगे और सरकार की ओर से बुलाई गई बैठक में शामिल होने के संबंध में फैसला लेंगे। भाकपा के बिनॉय विश्वम ने भी कहा कि उनकी पार्टी सोमवार सुबह ही बैठक में शामिल होने पर फैसला करेगी।