spot_img

लोकतंत्र शिखर सम्मेलन में बाइडन ने निष्पक्ष चुनावों और मीडिया स्वतंत्रता का मुद्दा उठाया

HomeINTERNATIONALलोकतंत्र शिखर सम्मेलन में बाइडन ने निष्पक्ष चुनावों और मीडिया स्वतंत्रता का...

वाशिंगटन। राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) लोकतंत्र पर दो दिवसीय डिजिटल शिखर सम्मेलन का समापन चुनावी ईमानदारी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, निरंकुश शासनों का मुकाबला करने और स्वतंत्र मीडिया को मजबूत बनाने के संकल्प के साथ करना चाहते हैं।

भैयाजी ये भी देखे : वर्ष 2021-22 में 44 बिलियन डॉलर के वस्‍त्र निर्यात का लक्ष्‍य : पीयूष गोयल

शिखर सम्मेलन के पहले दिन, बाइडन (Joe Biden)  ने स्वतंत्र मीडिया, भ्रष्टाचार रोधी कार्यों और अन्य का समर्थन करने के लिए दुनिया भर में 42.4 करोड़ डॉलर तक खर्च करने की अमेरिका की योजना की घोषणा की। इस पहल की घोषणा उन्होंने दुनिया भर में लोकतंत्र की कथित खतरनाक स्थिति को पलटने के लिए विश्व के नेताओं से उनके साथ काम करने का आह्वान करते हुए की। बाइडन ने पूछा, क्या हम अधिकारों और लोकतंत्र के अवमूल्यन को अनियंत्रित रूप से जारी रहने देंगे? या हम साथ मिलकर एक दृष्टिकोण बनाएंगे और एक बार फिर मानव प्रगति और मानव स्वतंत्रता की यात्रा को आगे बढ़ाने का साहस दिखाएंगे?

राष्ट्रपति (Joe Biden) शुक्रवार दोपहर समापन कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं। उन्होंने चीन और रूस का नाम लिये बिना बार-बार यह बात उठाई कि अमेरिका और समान विचारधारा वाले सहयोगियों को दुनिया को यह दिखाने की जरूरत है कि लोकतंत्र निरंकुशता की तुलना में समाज के लिए एक बेहतर माध्यम है। यह बाइडन की विदेश नीति के दृष्टिकोण का एक केंद्रीय सिद्धांत है – एक ऐसी प्रतिबद्धता है जिसे वह अपने पूर्ववर्ती ट्रंप के अमेरिका फर्स्ट दृष्टिकोण की तुलना में अधिक समावेशी बताते हैं।