spot_img

Bhupesh Cabinet : राज्य निर्माण के बाद पहली दफ़ा नहीं होगा राज्योत्सव

HomeCHHATTISGARHBhupesh Cabinet : राज्य निर्माण के बाद पहली दफ़ा नहीं होगा राज्योत्सव

रायपुर। छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने राज्योत्सव (Rajyotsav 2020) को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश में इस बार राज्योत्सव (Rajyotsav 2020) का आयोजन नहीं किया जाएगा। भूपेश कैबिनेट की बैठक में इस पर फ़ैसला लिया गया है।
दरअसल देश भर में कोरोना संक्रमण के चलते किसी भी आयोजन की अनुमति नहीं दी गई है, ऐसे में आयोजन करने को लेकर संशय की स्तिथि थी। आज भूपेश कैबिनेट ने इस मामलें पर अंतिम फैसला लिया है।

राज्योत्सव (Rajyotsav 2020) जैसे भव्य कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लोग एक साथ पहुंचते है। जिसे देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने इस बार राज्योत्सव (Rajyotsav 2020) का आयोजन नहीं करने का फैसला लिया है। वहीं प्रदेश में हर साल होने वाले राज्योत्सव (Rajyotsav 2020) अलंकरण सम्मान समारोह में सम्मानित होने वाली विभूतियों का सम्मान इस बार बेहद सादगी के साथ किया जाएगा। राज्य अलंकरण समारोह का आयोजन इस बार मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित किया जाएगा। जिसमें प्रदेश के महान विभूतियों के नाम से दिए जाने वाले अलंकरण पुरस्कार प्रदेश के ख्याति प्राप्त लोगों को दिए जाएंगे।

मुंबई के कलाकरों को किया था बैन
छत्तीसगढ़ में राज्य निर्माण के बाद से ही राज्योत्सव (Rajyotsav 2020) का आयोजन हर वर्ष किया जाता रहा है। पिछली भाजपा सरकार में इन आयोजनों में मुंबई के दिग्गज कलाकारों और अभिनेता अभिनेत्रियों ने यहां प्रदर्शन किया था। वहीं वर्तमान की भूपेश सरकार ने राज्योत्सव (Rajyotsav 2020) के इस आयोजन में प्रदेश के स्थानीय कलाकारों को तरजीह देने के लिए बाहरी कलाकारों के कार्यक्रम पर रोक लगाई थी। वही राज्योत्सव (Rajyotsav 2020) के खर्च को बचाने के लिए आयोजन की समय सीमा भी घटाकर 3 दिन किया था, हाला के बाद में इसे बढ़ाकर 5 दिन किया गयाI

दिग्गज नेताओं ने की शिरक़त
प्रदेश के राज्योत्सव (Rajyotsav 2020) देश के तमाम दिग्गज नेता शिरकत कर चुके है। देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, लालकृष्ण आडवाणी, सोनिया गांधी जैसे दिग्गज नेता राज्योत्सव के समारोह में पहुंच चुके है।