spot_img

Indian Railway : रेलवे बोर्ड का बड़ा फैसला, 39 स्पेशल ट्रेंने चलेंगी

HomeNATIONALIndian Railway : रेलवे बोर्ड का बड़ा फैसला, 39 स्पेशल ट्रेंने चलेंगी

नई दिल्ली। रेलवे बोर्ड ने 39 अतिरिक्त विशेष ट्रेनों के संचालन के लिए मंजूरी दे दी है। रेल मंत्रालय ने कहा कि त्योहारी सीजनों को देखते हुए इन ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इसमें ज्यादातर ट्रेनें एक्सप्रेस, दुरंतो, राजधानी और शताब्दी की श्रेणी की हैं। इन अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन की तिथि अभी सरकार द्वारा घोषित नहीं की गई है।

इस बीच इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने रेल मंत्रालय के एक सार्वजनिक उपक्रम को आज त्यौहारों के मौसम के कारण बढ़ती यात्री मांग को पूरा करने के लिए तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन को फिर से शुरू करने की घोषणा की। लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों को कोरोना वायरस महामारी के कारण 19 मार्च से बंद कर दिया गया था। दोनों ट्रेनों के 17 अक्टूबर से परिचालन शुरू करने की उम्मीद है।

IRCTC ने तेजस ट्रेनों के कर्मचारियों के अपने दल को शिक्षित करने और प्रशिक्षित करने के लिए एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया है। इस ट्रेनिंग सेशन में Covid-19 महामारी के बीच ‘न्यू नार्मल’ के अनुसार यात्री सुविधाओं के लिए स्टाफ को तैयार किया जाएगा। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए Covid -19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एक मानक प्रक्रिया भी रेलवे ने जारी की है।

भारतीय रेलवे ने 10 अक्टूबर से दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने की पूर्व प्रणाली को बहाल करने का भी निर्णय लिया है। पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर आरक्षण चार्ट प्रणाली को रोक दिया गया था। मतलब अब ट्रेनों के रिजर्वेशन वेटिंग का ऑप्शन भी खुल सकता है। कोरोना काल में, ट्रेनों के प्रस्थान के निर्धारित / पुनर्निर्धारित समय से 30 मिनट से 5 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार किया गया था। रिफंड नियमों के प्रावधानों के अनुसार इस अवधि के दौरान पहले से ही बुक किए गए टिकटों को रद्द करने की भी अनुमति थी।