spot_img

रायगढ़ में काव्य गोष्ठी का आयोजन, पाठक दंपत्ति ने बांधा समां

HomeCHHATTISGARHBILASPURरायगढ़ में काव्य गोष्ठी का आयोजन, पाठक दंपत्ति ने बांधा समां

रायगढ़। कहते हैं जीवन के कश्मकश में मानसी तमस को हरने जब कोई दैदीप्यमान सितारा प्रकट होता है तो सारे अंधकार दूर हो जाते हैं, यह सुवाक्य न्यायधानी बिलासपुर के उर्जित फनकार केवल कृष्ण पाठक पर सटीक बैठती है। जिनके आगमन पर रायगढ़ के साहित्यप्रेमी लाभान्वित हुए।

भैयाजी ये भी देखे : मंत्री अमरजीत का बड़ा बयान, कहा-“धान वाले बाबा” कहलाएंगे सीएम भूपेश…

स्पंदन कला एवं साहित्य संस्थान छत्तीसगढ़ की संयोजिका एवं समाज सेविका आशा मेहर “किरण” व सुशील मेहर के साहित्यिक प्रांगण में केवल कृष्ण पाठक व उनकी धर्मपत्नी कमलेश पाठक का शॉल और श्रीफल से सम्मान पश्चात साहित्यिक गोष्ठी के साथ साथ ग़ज़ल परिचर्चा का आयोजन किया गया। माँ वागेश्वरी की वंदना अर्चना के पश्चात,शाल-श्रीफल व आम्र तरु भेंट कर परिचय ज्ञापन के बाद काव्य पाठ को गति दी गई।

इसके बाद पाठक ने ग़ज़ल पढ़ी तो सभी शिष्य और पाठक शिक्षक प्रतीत हुए जिसमें बड़ी तन्मयता से सभी ने बारीकियों को सीखा तथा जाना कि बड़ी से बड़ी उपलब्धि हासिल होने पर भी किस प्रकार जमीं से जुड़ा रह कर सहज,सरल व समदर्शी होना चाहिए।

उपस्थित साहित्यकारों में पाठक दंपत्ति,मेहर दंपत्ति सहित सरोज साव ‘कमल’,स्पंदन के आजीवन सदस्य सुधा देवांगन,स्पंदन के प्रांतीय महिला संयोजिका धनेश्वरी देवांगन ‘धरा’, आरती मेहर’रति, लिशा पटेल, स्पंदन के प्रांतीय अध्यक्ष प्रदीप कुमार गढ़उमरिया,

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी खबर : गांवों के उत्पादों की मार्केटिंग के लिए शहरों…

स्पंदन के प्रांतीय कोषाध्यक्ष चंद्रभान पटेल ‘चंदनजी’, स्पंदन के प्रांतीय मीडिया प्रभारी गुलशन खम्हारी’प्रद्युम्न’ व दीपक महापात्रे शामिल रहे। इस गोष्ठी की सार्थकता यह रही की देर शाम तक कोई जाने को तैयार नहीं हुआ,यह किसी मूर्धन्य मंच से कम नहीं। उक्त जानकारी स्पंदन कला एवं साहित्य संस्थान के प्रांतीय मीडिया प्रभारी गुलशन खम्हारी ने प्रदान की।