spot_img

दिवाली में निकलेगा चीन का दिवाला, भारत देगा 50,000 करोड़ का झटका

HomeNATIONALदिवाली में निकलेगा चीन का दिवाला, भारत देगा 50,000 करोड़ का झटका

दिल्ली। अगले हफ्ते देश में दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। कारोबार (China Product) के नजरिए से इस त्योहार पर देश ही नहीं बल्कि दुनिया की भी नजर रहती है। जिसमें हमारा पड़ोसी मुल्क चीन सबसे आगे है।

पिछले साल से भारतीय ग्राहकों ने जिस तरह से चीनी सामानों (China Product) का बहिष्कार किया है, उसने ‘ड्रैगन’ की कमर तोड़कर रख दी है। चीनी सामानों के बहिष्कार की वजह से इस दिवाली वहां के निर्यातकों को करीब 50,000 करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान है।

भैयाजी ये भी देखे : टाइटलर ने बढ़ाईं पंजाब में कांग्रेस की मुश्किलें, अकाली दल ने सोनिया, सिद्धू और चन्नी को घेरा

पिछले साल भी बहिष्कार

पिछले साल ऐसे ही त्योहारी सीजन में भी चीनी सामानों (China product) का बहिष्कार किया गया था, जिससे चीन को करीब 40,000 करोड़ का घाटा हुआ था। तब भारतीय बाजार ने दिवाली के दौरान देशभर में करीब 72,000 करोड़ का कारोबार किया था। इस संबंध में ‘कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स’ यानी कैट ने शुक्रवार (29 अक्टूबर, 2021) को कहा कि पिछले साल की तरह ही इस वर्ष भी चीन के सामानों के बहिष्कार का आह्वान हुआ है।

सर्वे में 20 शहरों को किया शामिल

चीन के प्रोडक्ट का कहा कहा बहिस्कार किया गया है, इसका पता लगाने के लिए कैट के अधिकारियो ने सर्वे कराया है। उन्होंने बताया, इस सर्वे में जिन 20 शहरों को शामिल किया था उनमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, व्यापारिक राजधानी मुंबई, अहमदाबाद, नागपुर, लखनऊ, जयपुर, चंडीगढ़, रायपुर, भुवनेश्वर, कोलकाता, रांची, पटना, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद सहित अन्य राज्यों की राजधानियां शामिल हैं। इन सभी व्यापारिक शहरों से रुझान प्राप्त हुए हैं, वह चीन के लिए अच्छी खबर नहीं हैं। सर्वे में लोगों ने भविष्य में भी चीनी सामान के बहिष्कार की बात कही।