spot_img

रेल पटरियों पर किसान सभा का धरना, कोयला ढुलाई बाधित, किसान-पुलिस की झड़प

HomeCHHATTISGARHBILASPURरेल पटरियों पर किसान सभा का धरना, कोयला ढुलाई बाधित, किसान-पुलिस की...

कोरबा। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आज कोरबा में अखिल भारतीय किसान सभा से संबद्ध छत्तीसगढ़ किसान सभा के नेतृत्व में ग्रामीण महिलाओं की बड़ी भागीदारी के साथ सैकड़ों किसानों ने गेवरा-दीपका रेल खंड पर पटरियों पर धरना दिया।

भैयाजी ये भी देखे : रायपुर रेलवे स्टेशन में ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच गिरे पति-पत्नी,…

किसान सभा का ये दावा है कि तकरीबन दो घंटे से ज्यादा के इस धरने के कारण लगभग 5000 टन कोयले की ढुलाई बाधित होने और एसईसीएल को 3 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान होने का अंदेशा है। पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को बलपूर्वक पटरियों से हटाया और उनकी पुलिस के साथ झड़प भी हुई।

उल्लेखनीय है कि गेवरा रोड स्टेशन से लगा हुआ एसईसीएल की गेवरा कोयला खदान है, जो एशिया की सबसे बड़ी खदान है। हर साल 42 मिलियन टन कोयले की ढुलाई रेल से ही होती है। किसान सभा ने इसी रेल खंड को आज के आंदोलन में अपना निशाना बनाया,

जिसके कारण किसी यात्री ट्रेन के रुकने की तुलना में रेलवे को ज्यादा नुकसान हुआ और एसईसीएल से भी कोयला ढुलाई बुरी तरह बाधित हुई। आज योजनाबद्ध तरीके से किसान सभा नेता जवाहर सिंह कंवर, प्रशांत झा और दीपक साहू की अगुआई में गांवों से किसान निकलकर पटरियों पर पहुंचे।

पुलिस को चकमा देकर पहुंचे प्रदर्शनकारी

आज के प्रदर्शन को लेकर बड़ी संख्या में रेल्वे और जिला पुलिस बल ने गंगानगर के पास किसानों को रेल्वे पटरियों पर नहीं पहुँचने देने के लिए नाकेबंदी कर रखी थी। इधर किसानों ने पुलिस को चकमा देते हुए एक किमी. दूर गांव के दूसरे रास्ते से पटरियों तक पहुंच गए।

भैयाजी ये भी देखे : विधायक से मारपीट करने वाले IPS उदय किरण ने ड्राइवर को…

सैकड़ों किसानों ने तीनों किसान विरोधी कानूनों और मजदूर विरोधी श्रम संहिता वापस लेने, सी-2 लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य देने का कानून बनाने और लखीमपुर खीरी जन संहार के दोषी केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र को बर्खास्त करने की मांग की तख्तियां लिए, नारे लगाते उन्होंने पटरियों पर धरना दे दिया।