spot_img

5 दिवसीय इस्राइल दौरे पर रहेंगे विदेश मंत्री जयशंकर

HomeINTERNATIONAL5 दिवसीय इस्राइल दौरे पर रहेंगे विदेश मंत्री जयशंकर

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. JAISHANKAR) रविवार से पांच दिवसीय यात्रा पर इस्राइल के दौरे पर रहेंगे। जहां वे द्विपक्षीय संबंधों को लेकर उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, विदेश मंत्री 17-21 अक्तूबर तक इस्राइल की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे। वह इस्राइल के विदेश मंत्री येर लेपिड के निमंत्रण पर जा रहे हैं।

पहली इस्राइल यात्रा

मंत्रालय ने कहा, विदेश मंत्री (S. JAISHANKAR) के रूप में जयशंकर की यह पहली इस्राइल यात्रा है। इस दौरान वे अपने इस्रायली समकक्ष येर लेपिड के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इस्राइल में नेफ्ताली बेनेट की सरकार बनने के बाद भारत से यह पहली महत्वपूर्ण उच्च स्तरीय यात्रा होगी।

भैयाजी ये भी देखे : दुर्गा विसर्जन से लौट रहे लोगों पर बम से हमला, वाहनों में तोड़फोड़, हमलावर फरार

इनसे करेंगे मुलाकात

जयशंकर (S. JAISHANKAR) अपनी यात्रा के दौरान वहां के राष्ट्रपति इसाक हर्जोग, प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट तथा वहां की संसद नेसेट के स्पीकर से भी मुलाकात करेंगे। भारत और इस्राइल ने जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस्राइल यात्रा के दौरान अपने द्विपक्षीय संबंधों को सामरिक गठजोड़ में बदला था। दोनों देश ज्ञान आधारित आपने गठजोड़ को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं। इसमें जिसमें नवोन्मेष एवं शोध तथा ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को गति प्रदान करने पर जोर दिया जा रहा है।