spot_img

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 के लिए किया जाएगा सर्वे, कलेक्टर ने दिए निर्देश

HomeCHHATTISGARHBASTARस्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 के लिए किया जाएगा सर्वे, कलेक्टर ने दिए...

कांकेर। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत ‘‘स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021’’ के स्वतंत्र एजेंसी के माध्यम से जिले के ग्राम एवं ग्राम पंचायतों का सर्वे कराया जाएगा। सर्वेक्षण के आधार पर जिले का राष्ट्रीय स्तर पर रैंकिंग की जायेगी।

कलेक्टर एवं स्वच्छ भारत मिशन संचालक चन्दन कुमार ने जिले के सभी ग्राम पंचायतों का सर्वे कराने के लिए जिले के सभी अधिकारियों को निर्देशित किए हैं।
उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के दौरान स्वतंत्र एजेंसी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों मेें भ्रमण किया जाएगा एवं सार्वजनिक स्थलों, परिवारों तथा ग्राम स्तरीय स्वच्छता सुविधाओं का अवलोकन करते हुए सिटीजन फिडबैक लिया जाएगा।

इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर प्रचार-प्रसार की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी, जिससे अधिक से अधिक सिटीजन को फिडबैक प्राप्त हो सके। भारत सरकार द्वारा उक्त सर्वेक्षण के संबंध में प्रचार-प्रसार सामग्री तैयार की गई है। सर्वे की जानकारी http://swachhbharatmission.gov.in/IECMaterial/FileManager/IECMaterialReadonly.aspx इस लिंक के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के दौरान आयोजित की जाने वाली गतिविधियों के फोटोग्राफ्स एवं रिपोर्ट को http://swachhbharatmission.gov.in/ssg2021 के माध्यम से अपलोड किया जा सकता है।

सर्वेक्षण को प्राथमिकता देते हुए जिले के सभी ग्रामों में स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए बैनर, पेंटिंग तथा ओडीएफ प्लस पर आधारित प्रचार-प्रचार कराना सुनिश्चित करें। ग्रामीण क्षेत्र में जन प्रतिनिधि समुदाय के साथ समन्वय स्थापित करते हुए अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों को प्रत्येक दिवस का रिपोर्टिंग जिला पंचायत के स्वच्छ भारत मिशन शाखा तथा ई-मेल swachhkanker@ gmail.com में उपलब्ध करा सकते हैं।