चीन में मनाया गया दशहरा, हुआ रामलीला का मंचन, पूरी भव्यता से मनाया गया उत्सव

0
61

नई दिल्ली। भगवान राम की विजय के स्वर्णिम इतिहास हो हर साल याद दिलाने वाला पर्व दशहरा के धूम पुरे भारत में होती है। भारत के साथ ही भगवान राम को मानने वाले और उनके आदर्शों के अनुयाइयों की एक बड़ी फौज विदेशों में भी है।

भैयाजी ये भी देखे : शहर के अंदर चला रहे थे डेयरी, फैला रहे थे गंदगी,…

बीजिंग में स्थित भारतीय दूतावास ने 10 अक्तूबर को दशहरे के उपलक्ष्य में एक भव्य दशहरा मेला का आयोजन किया। इस दशहरा मेले का विशेष आकर्षण रही रामलीला, जो कि चीन में पहली बार आयोजित की गई। रामायण के सभी मुख्य दृश्यों को समेटकर एक संक्षिप्त रामायण का प्रदर्शन हुआ, जो लोगों के दिलों को छू गया।

लगभग आधे घंटे के इस रामायण मंचन में सीता स्वयंवर, राम वनवास, रावण की शिव भक्ति, राम-हनुमान मिलन, राम-रावण युद्ध आदि अंशों को एक कहानी के रूप में पिरोकर प्रस्तुत की गई रामलीला ने समा बांध दिया। इस दशहरा मेले में शिरकत करने वाले अनेक देशों के राजदूतों व दूतावास अधिकारियों को रामलीला ने मनमोहित कर दिया।

चीन की रामलीला में दीया डांस

इसके अलावा रामलीला में दीया डांस भी शामिल किया गया, जिसमें सभी आगंतुकों को भी दीया जलाकर डांस में शामिल होने का मौका मिला। सभी ने दीया जलाकर दशहरा के पर्व को मिलजुल कर हर्षोल्लास के साथ मनाया।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ में पुलिस नक्सली मुठभेड़, दो महिला समेत तीन माओवादी ढेर

रामायण मंचन के बाद भारतीय दूतावास द्वारा रावण के पुतले को जलाकर और आतिशबाजी कर लोगों ने बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाया। पटाखों की गड़गड़ाहट से पूरा दूतावास गूंज उठा। अंत में रामलीला के पात्रों से प्रभावित होकर सभी ने उनके साथ फोटो भी खिंचवाई।